Thursday 26 April 2018

बिजनेस में जरूरी एरर मैनेजमेंट Business Mantra 01

एक Quote बहुत ही Famous है, यदि आप गलतियाँ नहीं कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप कुछ नया भी नहीं कर रहे हैं । लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि कुछ नया करने के लिए गलती करना जरूरी ही है । इसका सीधा अर्थ हम कुछ इस तरह से समझ सकते हैं :

जब भी आप कोई नया काम करने की सोच रहे हों या कोई नया काम शुरू कर रहे हों तब आपके अन्दर गलतियाँ करने , अपने दम पर रिस्क उठाने और हो चुकी गलती से सीख लेने का जज़्बा होना चाहिए ।
गलतियाँ न करने वाला एक इंसान आत्ममोह में फंस सकता है या Simple Words में कहें तो वह स्वार्थी बन सकता है मतलब सिर्फ अपने बारे में ही ज्यादा सोच सकता है लेकिन अपनी गलतियों को जानने वाला इंसान खुद में सुधार लाने और बहुत सारी नई चीजें सीखने के लिए हमेशा तैयार रहता है ।
फोटो क्रेडिट साभार : shutterstock
बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है कि Entrepreneurship के सफर में होने वाली गलतियों को सही ढंग से Manage किया जाए । आइये इस पोस्ट में हम इसी से सम्बन्धित कुछ जानकारी आपके साथ शेयर करते हैं :

न बनिए परफेक्ट

इस पूरे World में कोई भी इंसान Perfect नहीं है । तो फिर हम क्यों अपने Mind में Perfection का इतना बड़ा बोझ लादे फिरते हैं ? यह बोझ आपको कभी भी अपने अनुसार जीने नहीं देगा । बिजनेस में अपने द्वारा लिए गलत फैसलों पर खुद को ही कोसते मत रहिये । मुश्किल Situation में फंसने पर अकेले जूझने के बजाए  किसी Expert से Advice ले लेंगे तो आपको मुर्ख नहीं समझा जाएगा । दुनिया की नजर में Perfect बनने के चक्कर में अपनी गलतियों को मत नकारिये । अपनी गलतियों को स्वीकार कीजिये, और अपनी पूरी Energy आगे बढ़ने की तरफ लगाइए । इससे आप Perfect भले ही न हों लेकिन कल से बेहतर जरूर हो जाएँगे ।

गलती को आदत न बनने दें

गलती करने और अपनी गलती से सीखने के साथ-साथ अपनी गलती का रिस्क उठाने की क्षमता विकसित करना अच्छा है लेकिन यदि गलती करना आपकी आदत में शामिल हो जाएगा तो यह नुकसान कर सकता है । आप इस बात पर हमेशा फोकस कीजिये कि एक ही गलती को बार-बार न दोहराएँ । एक ही गलती को दोहराते रहने से आपके कस्टमर्स आपके Competitors के पास जा सकते हैं । अपनी पुरानी गलतियों को ध्यान में रखिये और कोशिश कीजिये कि धीरे-धीरे इन गलतियों को कम किया जाए ।

गलती से फायदा

ज्यादातर लोग गलती करने वाले लोगों को कमजोर मानते हैं लेकिन सच्चाई तो यह है कि गलती करने वाले लोग, सीखने या कुछ नया जानने के मामले में कभी गलती न करने वालों से ज्यादा बेहतर साबित होते हैं । जो लोग गलती नहीं करते उनके मन में एक अहंकार आ जाता है कि हम तो गलती कभी कर ही नहीं सकते लेकिन यहीं पर वे गलतियाँ कर जाते हैं । जबकि जो लोग गलती कर चुके होते हैं वे नम्रता के साथ नई चीजें सीखने के लिए तैयार रहते हैं । यहाँ पर उनका एटीट्युड उन्हें फायदा दिलाता है ।

कहीं बिगड़ तो नहीं जाएगी इमेज

हममे से बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि गलती हो जाने पर हमारी बनी बनाई इमेज ख़राब हो सकती है । यदि हम कोई जॉब कर रहे हैं और उस जॉब से बुरी तरह से ऊब चुके हैं और कुछ खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं लेकिन बस हम यही सोचकर डर रहे होते हैं कि यदि गलती हो जाए तो सब ख़त्म हो सकता है । लेकिन हर समय पुराने तरीके से काम करते रहने से भी आपकी इमेज कमजोर ही होगी तो क्यों न आप गलती का रिस्क लेकर ही कुछ नया करने की कोशिश करें ।
क्या पता इससे आपका काम बेहतर हो जाए  और आपकी इमेज पहले से भी शानदार बन जाए ।

नया जरूर करते रहिये

पुरानी गलतियों के डर से आप अपने बिजनेस का Flow रोक देते हैं । आपके माइंड में बस यही चीज बैठे रहती है कि आप तो अपने पुराने प्रोजेक्ट या टेकनिक में ही माहिर हैं । और यदि पुरानी तकनीक से काम चल रहा है तो रिस्क क्यों लिया जाए या अपने कम्फर्ट जोन से क्यों बाहर निकलकर कुछ नया करने के एक बड़े चक्कर में फंसा जाए ! ऐसी स्थिति या इस तरह की सोच से हमेशा बचना चाहिए । लगातार कुछ न कुछ नया जरूर करिए । गलती हो जाने के डर से अपने बिजनेस का दम क्यों घोटना । आप तभी आगे बढ़ेंगे जब कुछ न कुछ नया करते रहेंगे ।

गलतियों से मिल जाते हैं कई बड़े लाभ

हम कोई भी काम शुरू करते हैं तो मन में एक डर रहता है कि कहीं कुछ गलती हो गयी तो! इसी गलतियों के डर को मन में रखने से ही हम कुछ बड़े फैसले नहीं कर पाते । हमारे मन में डर बैठ जाता है और हम जैसे हैं वैसे ही रहना पसंद करते हैं । क्यों न इस बार गलतियों से डरकर खुद को पंगु बना लेने के बजाय गलतियों से सबक लेने का सोचें और रिस्क से घिरे बड़े फैसले लेने का साहस जुटाएं, इसी को हम एक बेहतर एरर मैनेजमेंट कह सकते हैं । आज ही एक फैसला कीजिये कि आप अपनी गलतियों को नजरअंदाज करने की बजाय उनसे सीखेंगे और कुछ नया करते हुए जीवन में आगे बढ़ेंगे…
धन्यवाद !
MUST READ:

No comments:

Post a Comment