Friday 27 April 2018

नींद में छुपी है सफ़लता Success Tips in Hindi

नींद में छुपी है सफ़लता Success Tips in Hindi

वैसे तो कहा जाता है कि सफलता हासिल करने का सपना आपको सोने नहीं देता, और हाँ ये सच भी है! लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि Successful लोग अपनी Creative Energy को Recharge करने के लिए अपनी नींद को एक ख़ास Charger के रूप में use करते हैं । कुछ सफल लोग 5-6 घंटे की नींद को पर्याप्त मानते हैं लेकिन ऐसे भी लोग हैं जो बहुत सफल हैं जो दिन में तीन-चार बार थोड़ा-थोड़ा सोकर खुद को Energy के level पर लेकर कहीं ज्यादा Fresh महसूस करते हैं ।
Image : AmarUjala.com

आइये इस पोस्ट में कुछ मशहूर लोगों के नींद के बारे में जानते हैं :


लिओनार्दो दा विंची  Leonardo da Vinci

मशहूर कलाकार लिओनार्दो दा विंची के बारे में यह एक बात काफी ज्यादा मशहूर है कि वे हर चार घंटे के अंतर पर लगभग बीस मिनट की एक झपकी लेने के आदी थे । उनके इस Sleeping Schedule से उन पर कभी बोझिलता हावी नहीं हुई और अपनी इन्हीं झपकियों की मदद से वे अपनी Creativity को बिना किसी थकान के खुबसूरत रूप में लम्बे समय तक दुनिया के सामने पेश करते रहे… दिन में कई बार सोने वाले लोगों में विंची एक मिशाल हैं…

मैट मुलेनवेग Matt Mullenweg

यदि आप इन्टरनेट से जुड़े हैं या आपकी कोई वेबसाइट/ब्लॉग है तो आपको मैट मुलेनवेग के बारे में पता ही होगा । यदि आप इन्हें नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, लेकिन आप वर्डप्रेस बारे में जानते ही होंगे जो ब्लॉग बनाने अथवा वेबसाइट सेटअप करने के लिए उपयोग किया जाने वाला सबसे बड़ा प्लेटफोर्म है । और हमारीसफलता.कॉम भी अपने आर्टिकल्स आप तक पहुंचाने के लिए वर्डप्रेस प्लेटफोर्म का उपयोग करती है ।
Matt Mullenweg वर्डप्रेस के Founder हैं और ये भी नींद के मामले में पॉलीफेजिक यानी दिन में कई बार सोने वाले हैं । वे एक दिन में छः-छः बार सोने वाले व्यक्ति हैं वो भी 40-40 मिनट के लिए… नींद को ही वे अपनी क्रिएटिविटी और पाजिटिविटी में सहायक मानते हैं । और नियमित रूप से अपना काम सही ढंग से कर पाते हैं ।

निकोला टेस्ला Nikola Tesla

एसी करंट के विकास के लिए प्रख्यात आविष्कारक निकोला टेस्ला एक दिन में एक साथ लम्बे समय तक नहीं सोते थे । उनकी एक दिन की नींद दो घंटे से भी कम मानी जाती है… उनके बारे में यह बात चर्चित रही है कि वे दिन में बीच बीच में झपकी लेते थे और इस तरह से वे लगातार लम्बे समय तक काम कर पाते थे…

दिन में माइंड और बॉडी को आराम देना बहुत ही जरूरी है.. थोड़ी देर के लिए यदि आप पलक झपका लेते हैं तो आप ज्यादा बेहतर ढंग से काम कर सकते हैं लेकिन इसका मतलब मैं यह बिलकुल नहीं समझता हूँ कि एक झपकी लेने के चक्कर में आप दिन भर ही सो जाएँ…:)
आपको माइंड को थोडा सा रेस्ट देना चाहिए..  अपने गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड के साथ दिन में खाली समय में फ़ोन पर बात करने से बेहतर है कि थोडा सा समय खुद को ही दें…. दिन में कुछ मिनट सोकर खुद को चार्ज करें… गॉसिप करने, फालतू दोस्तों के साथ घुमने या बेकार की चीजें करने से बेहतर है कि एक 15 मिनट की झपकी ही ले लें..
धन्यवाद!
MUST READ:

No comments:

Post a Comment