Wednesday 8 April 2015

हिमाचल सरकार द्वारा 5 शक्तिपीठों में जमा सोने चांदी के सिक्के बनवाकर उन्हें बेचने की साजिश


यह वो “कडवी सच्चाई” जिस पर हमारे देश का सेक्युलर मीडिया कुछ भी बोलने से बचता रहता है क्योंकि शायद इन सच्ची ख़बरों से उनके चैनलों की टी.आर.पी. नहीं बढ़ेगी ! उल्टे उनको मिलने वाले विदेशी चंदा में कमी की जा सकती है !!
मीडिया के साथ ही साथ हिमाचली कांग्रेस सरकार और न्यायलय पर भी उंगुली उठना स्वाभाविक है !! ताजा मामला हिमाचल सरकार द्वारा 5 शक्तिपीठों में जमा सोने चांदी के सिक्के बनवाकर उन्हें बेचने की साजिश को लेकर है !! हिमाचल प्रदेश की शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं के द्वारा चढ़ाये गये सोने चांदी के जल्द ही सिक्के बनाकर मार्केट में उतारे जायेंगे !

1. सरकारी रिकार्ड के अनुसार हिमाचल के 29 मन्दिर सरकार के अधीन है इन मन्दिरों में 5 क्विंटल सोना ,159 किलो चांदी उपलब्ध है !!
2. नयनादेवी मन्दिर में करीब डेढ़ क्विंटल सोना और 56 किलों चाँदी का भंडार है जिसे श्रद्धालुओं ने अपनी श्रद्धा से माँ के चरणों में समर्पित किया है !!
3. ब्रजेश्वरी मन्दिर में करीब 28 किलोंग्राम सोना और 959 किलोग्राम चांदी का भण्डार है !!
4. चिंतपूर्णी मन्दिर में पौने दो क्विंटल सोना और 37 किलोग्राम चाँदी उपलब्ध है !!
5. ज्वाला जी मन्दिर में करीब 37 किलों सोना और एक क्विंटल चांदी उपलब्ध है !!

एक और जहाँ भारतीय सरकार मुसलमानों को हज के लिए सब्सिडी उपलब्ध करवाती है वही दूसरी तरफ हिन्दुओं को अमरनाथ की यात्रा करने तक की आजादी मयस्सर नहीं होने दी जाती ! धार्मिक स्थलों पर चढ़ने वाले सोने चांदी को सरकारी सम्पति घोषित कर देती है !! सीधा सा सवाल यही है अगर मन्दिर में चढ़ने वाला सोना सरकारी जागीर है तो मस्जिद में चढ़ने वाला धन सरकार अपने अधीन क्यों नहीं लेती है ! क्या ये दोहरी नीतियां हमारे देश की सेक्युलर छवि को प्रचारित करती है !!

नोट - सभी धार्मिक स्थलों में जमा पूंजी को राष्ट्रनिर्माण के कार्य में लगाया जाना चाहिए ! धर्म के नाम पर देश को बंटते हुए देखना दुर्भाग्य पूर्ण है मन्दिर-मस्जिद-चर्च और गुरुद्वारों के लिए अलग अलग नीतियाँ लागू नहीं की जा सकती ! अर्थात सरकार को किसी भी प्रकार की धार्मिक यात्रा करने के लिए किसी को भी सब्सिडी देने की कोई आवश्यकता नहीं है ! देश के संसाधनों पर पहला अधिकार गरीब किसानों का ,जवानों का और वतनपरस्ती में शहीद होने वाले वीरों का है !!

No comments:

Post a Comment