Monday 10 July 2017

Financial Freedom द्वारा मनपसंद जीवन कैसे प्राप्त करें?




क्या आप बता सकते हैं कि आज की दुनिया में आराम से जीवन (comfortable life) जीने के लिए आपको सबसे ज्यादा जरुरत किस चीज की है?
अलग-अलग लोगों के लिए इस प्रश्न का उत्तर अलग-अलग हो सकता है।


achieve financial freedom in hindi
Financial Freedom

किसी को इस दुनिया में आराम से जीवन जीने के लिए अपने परिवार (family) की सबसे ज्यादा जरुरत होती है, किसी को अच्छे दोस्तों (best friends) की जरुरत होती है, तो किसी को स्वस्थ शरीर (healthy body) की जरुरत होती है।
लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि परिवार, दोस्तों और स्वस्थ शरीर को अच्छी तरह maintain करने के लिए एक ऐसी चीज है जो हम सभी के लिए बहुत जरुरी है और वह है– पैसा (Money)
जी हाँ! हमारे जीवन में जितनी भी चीजें हमारे पास हैं उसमे से अधिकतर पैसे से आती हैं और जो चीजें पैसे से नहीं आती जैसे परिवार, दोस्त आदि, उनको भी अच्छी तरह निभाने के लिए हमें पैसे की ही जरुरत होती है।

आप किस तरह का जीवन जीना चाहते हैं? (What kind of life you want to live)

यदि आपसे कोई पूछे कि आप किस तरह का जीवन जीना चाहते हैं तो अधिकतर लोगों के उत्तर लगभग एक से ही मिलेंगे और वह यह हो सकते हैं–
1- आप अपने परिवार के साथ अधिकतर समय बिताना चाहते हैं और उन्हें खुशी (happiness) देना चाहते हैं।
2- आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपनी मनपसंद जगहों पर घूमना चाहते हैं और मौज मस्ती करना चाहते हैं।
3- आप चाहते हैं कि आप वह सभी चीजें खरीद सकें जो आपके जीवन को आसान और सुखी बना सकें।
4- आप एक अच्छा घर या ड्रीम हाउस चाहते हैं और उसमे अपनी पसंद की सभी तरह की सुख सुविधाएं भी चाहते हैं।
5- आप अपनी earning को लेकर Tension Free होना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपको हर महीने आपकी जरुरत के हिसाब से आमदनी हो।
6- आप जॉब या बिज़नेस करते समय या कोई काम करते समय अगर थक गए हैं तो आराम करना चाहते हैं।
7- कई महीनों तक अपनी जॉब या बिज़नेस करने के बाद आप कुछ दिनों के लिए ऐसी जगह घूमना चाहते हैं जहाँ आप relax feel कर सकें।
यह वह सभी इच्छाएं (Desires) हैं जो अधिकतर लोग अपनी जिंदगी में पूरा होते देखना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त बहुत से लोगों की और भी इच्छाएं होंगी।
लेकिन सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि क्या आपको ऊपर बतायी गयीं सभी इच्छाओं (Wishes) को पूरा करने का मौका मिल पा रहा है या नहीं?
अधिकतर लोगों का इस प्रश्न का उत्तर ना “NO” में ही होगा।
अधिकतर लोग अपने जीवन को उस तरह नहीं बना पाए हैं जैसा वह चाहते हैं। वास्तव में वह अपनी dream life के विपरीत ऐसी लाइफ जिए जा रहे हैं जो वह बिलकुल नहीं चाहते।

आप वास्तव में किस तरह का जीवन जिए जा रहे हैं? (What kind of life are you living)

यदि अब आपसे पूछा जाये कि वास्तव में आप किस तरह का जीवन आजकल व्यतीत कर रहे हैं तो अधिकतर लोगों के उत्तर लगभग एक से ही मिलेंगे और वह यह हो सकते हैं–
1- आप अपने परिवार के साथ बहुत कम समय व्यतीत कर पाते हैं। अपने माँ बाप, पत्नी और बच्चों के साथ बहुत सा समय देकर उन्हें खुशियां देना चाहते हैं लेकिन आप इतने busy हैं कि दो मिनट की भी फुर्सत नहीं मिलती।
2- आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपनी मनपसंद जगह घूमना चाहते हैं लेकिन work में इतना busy रहते हैं कि आपको कहीं जाने का time नहीं मिल पाता।
3- आप अपनी life को easy बनाने के लिए बहुत सी चीजें खरीदना चाहते हैं लेकिन पैसे कम होने के कारण इच्छा होने के बाद भी आप सभी चीजें नहीं खरीद पाते हैं।
4- एक अच्छा घर चाहते हैं लेकिन आपके पास घर है ही नहीं और आप किराये (rent) पर रह रहे हैं या घर है भी तो उसमे वह सुख सुविधाएं नहीं हैं जो आप चाहते हैं।
5- आप अपनी earning को लेकर हमेशा tension में रहते हैं। आपकी earning बढ़ नहीं रही और खर्चे लगातार बढ़ते जा रहे हैं।
6- आप अपनी जॉब पर जाते हैं और बहुत थक जाते हैं और थोड़ा rest चाहते हैं लेकिन काम इतना ज्यादा है कि आराम की बात सोचना भी बेमानी है।
7- आप जॉब या बिज़नेस करने में hard work करते हैं और अपने mind को rest देने के लिए कुछ दिनों के लिए कहीं विदेश में घूमने जाना चाहते हैं लेकिन आप नहीं जा सकते क्योंकि ऐसा करने से या तो आपकी payment काट ली जाएगी या आपका business घाटे में चला जायेगा।

आप अपना मनपसंद जीवन कैसे व्यतीत कर सकते हैं? (How can you live your dream life)

यदि आप ऊपर बताये गए जीवन को जीने के लिए मजबूर हैं और अपना मनपसंद जीवन जीना चाहते हैं तो यकीन मानिए ऐसा होना 100% possible है।
इस दुनिया के हजारों लोग अपनी dream life बड़े ही आनंद से व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने शुरू से ही ठान लिया था कि मजबूरीयों से भरा जीवन नहीं जीना है बल्कि एक खुशहाल और टेंशन फ्री जीवन ही उनका लक्ष्य है।
तो अब प्रश्न यह है कि ऐसा कौन सा तरीका है जिसे अपनाकर आप अपने पसंद का जीवन बिलकुल टेंशन फ्री होकर व्यतीत कर सकते हैं?
ऐसा कौन सा तरीका है जिसे अपनाकर हजारों सफल लोग आज अपनी dream life व्यतीत कर रहे हैं?
इन दोनों प्रश्नों का एक बहुत ही अच्छा और समझदारी भरा उत्तर है– FINANCIAL FREEDOM या ECONOMIC FREEDOM 
जी हाँ यही वह शब्द है, यही वह तरीका है जिसे अपनाकर आप अपना मनपसंद और टेंशन फ्री लाइफ व्यतीत कर सकते हैं।

वित्तीय स्वतंत्रता क्या है? (What Is Financial Freedom)

नाम से यह शब्द जितना कठिन लग रहा है, उसे समझना उतना आसान है।
Financial Freedom का मतलब है कि आप बिना कुछ काम (work) किये हर महीने उतना पैसा कमा सकें जितना आपको हर महीने अपने मनपसंद जीवन जीने के लिए जरुरत है।
उदाहरण के लिए, यदि आपको अपना मनपसंद जीवन जीने के लिए हर महीने 100000 Rs. की जरुरत है और अगर यह एक लाख रुपया ऐसे तरीके से आयें जिन्हें कमाने के लिए आपको महीने भर कोई भी काम न करना पड़े तो आप Financial Freedom हासिल कर लेंगे।
अगर आपने ऐसा कर लिया तो आपको Economic Freedom मिल जाएगी। अब आपको पैसे के लिए काम करने की कोई जरुरत ही नहीं होगी।
अब आप चाहें तो कोई काम न करके free रह सकते हैं या फिर आप चाहें तो कोई काम कर सकते हैं।
यहाँ important यह है कि Financial Freedom प्राप्त करने के बाद आपको जीवन जीने के लिए कोई जॉब या बिज़नेस करने की मजबूरी नहीं रहेगी बल्कि job या business करना या न करना, आपकी इच्छा पर निर्भर करेगा।
दुनिया के हजारों लोगों ने Financial Freedom को प्राप्त कर लिया है। अब वह जहाँ चाहते हैं वहां घूम सकते हैं और अपनी life में tension free रह सकते हैं।
Financial Freedom आज के modern life का एक important part बनता जा रहा है। अधिक से अधिक लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं। आपको अगर Economic Freedom के बारे में नहीं पता तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत जरुरी है।
अब आप सोच रहे होंगे कि Economic Freedom मिलने से हम अपनी मनपसंद लाइफ तो प्राप्त कर सकते हैं लेकिन हर महीने हमें जितने पैसों की जरुरत होगी, वह कहाँ से आएंगे???
जी हाँ! यह तो बहुत जरुरी प्रश्न है। और इसका उत्तर है कि आपको यह पैसा आपकी निष्क्रिय आय (passive income) से प्राप्त होगा।

निष्क्रिय आय क्या होती है? (What is passive income)

passive income आपकी वह income होती है जिसे कमाने के लिए आपको कोई कार्य नहीं करना पड़ता।
उदाहरण के लिए, यदि आपने बैंक में अपना पैसा जमा कर रखा है तो उससे मिलने वाला ब्याज आपकी passive income कहलायेगी।
पैसिव इनकम को और भी अच्छी तरह समझने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़े– क्या आप करोड़पति बनना चाहते हैं? | Be Millionaire (Part-2)

आप PASSIVE INCOME कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं?

यहाँ आपको कुछ ideas दिए जा रहे हैं जिनका प्रयोग करके आप बहुत सारी Passive income कमा सकते हैं और  financial freedom planning कर सकते हैं–
1- अपनी प्रॉपर्टी को किराये पर देकर (Rent from property)– यदि आपके पास कोई मकान या दुकान आदि है जिसका आप उपयोग नहीं करते हैं। इसको आप किराये पर देकर आप हर महीने बहुत से रुपये passive income के रूप में कमा सकते हैं।
2- बैंक में पैसे जमा करके (Bank Interest)– यदि आपके पास बहुत सा पैसा है जिसका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं या जिसका आप कभी बाद में उपयोग करेंगे तो आप इसको बैंक में जमा करके ब्याज (interest) कमा सकते हैं। इसके लिए आपनी extra money को Fix deposit में जमा करके Passive income कमा सकते हैं।
3- किताबों की रॉयल्टी प्राप्त करके (Royalty from publishing books)– यदि आप अच्छा लिख सकते हैं तो Book writing कीजिये। यदि आपकी बुक Publish होती है तो जब भी आपकी बुक Sell होगी तब publisher company से आपको  पूरी जिंदगी रॉयल्टी मिलती रहेगी।
4- अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर (Create your Blog or Website)– आप जिस चीज की जानकारी (Knowledge) रखते हैं, उस टॉपिक पर आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Advertisement या Product Selling आदि के द्वारा बहुत से पैसे (Money) कमा सकते हैं।
5- अनेक कंपनियों के स्टॉक्स या बांड्स खरीदकर (Purchasing stocks or bonds)– समय-समय पर बहुत सी Companies अपने stocks or bonds बेचती हैं। इनको खरीदकर आप बहुत सा Profit कमा सकते हैं।
6- Share market या Mutual Fund में पैसा Invest करके– आप अपना पैसा share market या mutual fund में लगाकर high profit कमा सकते हैं।
ऊपर दिए गए तरीकों से आप जितने चाहें उतने रूपये  passive income के रूप में कमा सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत से ऐसे तरीके होते हैं जिससे आप Passive income प्राप्त कर सकते हैं।
यहाँ important यह है कि आप आज से ही hard work को स्टार्ट कर दीजिये और तब तक मेहनत कीजिये, तब तक अपने द्वारा कमाए पैसों को ऊपर बताये गए तरीकों में invest कीजिये जब तक आपको वहां से return में उतना पैसा मिलना शुरू न हो जाये जितना आपको हर महीने एक खुशहाल जीवन जीने के लिए जरुरी है।
जिस दिन आपने ऐसा कर लिया तो समझ लीजिये फिर आपको जीवन में कभी भी कोई काम करने की जरुरत ही नहीं होगी। तब आप Economic Freedom प्राप्त कर लेंगे।
आप आगे बढ़िए और passive income कमाना शुरू कीजिये। “Aapki Safalta” आपके सुखद और Financial Freedom Life की कामना करती हुई सदा आपके साथ है।
————-*******————
Source : http://www.aapkisafalta.com/2017/01/economic-financial-freedom-passive-income-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment