Monday 24 July 2017

अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचानें | Know Yourself



यह बात सभी लोग जानते हैं और मेरा भी दृढ़ विश्वास (Conviction) है कि दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी प्रतिभा (Talent) के साथ पैदा हुआ है। अब यदि दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति में प्रतिभा है तो हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल (Succeed in life) कहलाना चाहिए क्योकि जहाँ प्रतिभा है वहां सफलता (Success) है।


लेकिन दुनिया (World) के बहुत कम ऐसे लोग हैं जिन्हे सफल (Success) कहा जा सकता है।
तो अब प्रश्न उठता है कि—
सभी लोगों में कोई न कोई Talent होने के बाद भी सभी लोग Success क्यों नहीं होते हैं? अर्थात यदि दुनिया के सभी लोगों में कोई न कोई Talent है तो बहुत से लोग अपने जीवन में Unsuccessful क्यों है???
show your talent, know yourself like a candle, aapki safalta
अब मैं आपको एक हिंदी में प्रेरणादायक कहानी (Inspirational story in Hindi) बताना चाहता हूँ जिसे पढ़कर आपको इस प्रश्न का सही उत्तर मिल जाएगा।
Motivational Story About Talent In Hindi

एक शहर में राहुल नाम का एक लड़का रहता था। वह बहुत गरीब (Poor) था। बहुत मेहनत (Hard Work) और मजदूरी (Labour) करके वह अपने खाने लायक कुछ पैसा (Money) कमा पाता था। उसे एक Job की जरूरत थी जिसकी सहायता से वह कुछ आराम से जिंदगी (Life) जी पाता।
एक दिन किसी बड़ी कंपनी में एक चपरासी की Vacancy निकली तो राहुल उस चपरासी की Job के लिए Interview देने पहुंचा। Company के Boss से उसकी बात हुई तो वह उसे नौकरी देने के लिए तैयार हो गए।
जब राहुल जाने लगा तो कंपनी का Boss बोला, “आप हमें अपना Phone number दे दीजिये, हम आपको फ़ोन करके बता देंगे कि आपको job पर कब से आना है।”
राहुल ने कहा, “मेरे पास Phone number नहीं है क्योकि पैसे (Money) की कमी होने के कारण मैं फ़ोन नहीं खरीद पाया हूँ।”
अब Company के Boss ने बड़ी ही घृणा से (With Hatred) राहुल को देखते हुए कहा, “आज दुनिया इतनी आगे पहुंच चुकी है और आपके पास Mobile phone तक नहीं है। ऐसे लापरवाह व्यक्ति (Careless person) को मैं अपने यहाँ जॉब पर नहीं रख सकता।”
यह बात सुनकर राहुल के आत्मसम्मान (Self-esteem) को गहरी ठेस पहुंची। उसने निर्णय (Decision) लिया कि वह कुछ अच्छा करके दिखायेगा।
उसने अपनी जरूरत की कई चीजों को बेचकर 500 Rs. इकट्ठे किये और कुछ फल खरीदे। अब वह उन फलों को घर-घर जाकर बेचने लगा। इस तरह एक ही दिन में उसने 700 Rs. जमा कर लिए।


अब तो राहुल रोज फल खरीदता और घर-घर जाकर बेचता। यही सिलसिला कई साल तक चलता रहा। राहुल ने आत्मविश्वास (Self-confidence) के साथ बहुत कठिन परिश्रम (Hard Work) किया।
अब उसकी मेहनत का परिणाम (Result) मिलना शुरू हो गया। अब राहुल ने खुद की फलों को Supply करने की एक Company खोल ली जहाँ से फल विदेशों के लिए भेजे जाते थे।
अब राहुल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार मेहनत करता रहा। अब उसका Fruit business बहुत से देशों में फैल गया। अब राहुल अरबपति (Billionaire) बन गया।
एक दिन एक व्यक्ति को अपने यहाँ एक समारोह के लिए काफी मात्रा में फलों की जरूरत थी।
वह राहुल के पास पहुंचा और बोला, “मुझे आपके यहाँ से काफी मात्रा में फलों की जरूरत है।”
राहुल ने कहा, “कृपया आप यह बताइये कि आपको कितने कुंतल फलों की जरूरत है?”
तभी वह व्यक्ति बोला, “आप ऐसा कीजिये, Order बुक कर लीजिये और अपना Personal mobile number मुझे दे दीजिये। मैं कल आपको फ़ोन करके बता दूंगा कि कितने फल आपको भिजवाने हैं।”
राहुल ने बड़ी ही उदारता से कहा, “मैं मोबाइल फ़ोन नहीं रखता।”यह सुनकर उस व्यक्ति को बहुत आश्चर्य (Surprised) हुआ और वह राहुल का चेहरा देखने लगा।
तभी राहुल मुस्कुराया और बोला, “मेरी कंपनी में बहुत से फोन हैं लेकिन मैं आज भी कोई Personal phone नहीं रखता। शायद आपने मुझे पहचाना नहीं, फ़ोन न रखने के कारण ही मैं आज अरबपति (Billionaire) हूँ और एक Multi National Company का मालिक हूँ। अगर मेरे पास फोन होता तो आज मैं आपकी कंपनी में चपरासी होता।”
अब वह व्यक्ति जो एक Big company का Boss भी था, राहुल को पहचान गया। (यह वही Boss था जिसने राहुल को job नहीं दी थी।) अब शर्मिन्दगी (Shame) के कारण उसके पास वहां से जाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं था।
Moral Of This Motivational Hindi Story

दोस्तों! इस कहानी से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। सच ही कहा गया है कि प्रत्येक इंसान के अंदर कोई न कोई खूबी जरूर होती है। जरूरत इस बात की है कि व्यक्ति अपनी प्रतिभा (Talent) को पहचान जाये। जो व्यक्ति अपने Talent और Brilliance को पहचान जाता है, वह Talented person और Genius कहलाता है और वही Success होता है।


आजकल व्यक्ति भीड़ के पीछे भागता जा रहा है और वह उस Work को करना पसंद करता है जो अधिकतर लोग कर रहे हैं। वह यह भी नहीं सोचता कि उसे क्या पसंद है या उसके अंदर क्या काम करने का Talent है।
राहुल भी दूसरों की ही तरह Job खोजने निकला था लेकिन जब उसके आत्मसम्मान (Self-respect) को ठेस पहुंची तो वह अपने अंदर की छिपी हुई प्रतिभा (Hidden talent) को पहचान गया। उसने पहचान लिया कि उसके अंदर कुछ अच्छा करने की शक्ति (Some good power) है।
बाद में उसका Talent एक Billionaire के रूप में और Multi national company के मालिक के रूप में सामने आया।
अब आपको प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा कि जो व्यक्ति अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचान लेता है और उसे लेकर आगे बढ़ता जाता है वह सफल हो जाता है और जो अपने Talent को नहीं पहचान पाता वह भीड़ के पीछे ही भागता रहता है और अंत में Unsuccessful हो जाता है।
इसीलिए भीड़ के पीछे भागना बंद करो (Stop running after crowd), दूसरों से अपनी तुलना (Compare) करना बंद करो, यह मत देखो कि उसके पास “वह” है और मेरे पास “वह” नहीं है।
इन सब नकारात्मक बातों को छोड़ो (Leave all these negative thinking), जो कुछ आपके पास है उसी को लेकर आगे बढ़ो, अपने अंदर छुपी हुई प्रतिभा को पहचानो (Identify your hidden talents), अपनी Good Skills को पहचानों, अपने टैलेंट को पहचानो, अपने अंदर के छुपे उस सफल व्यक्ति (Successful person) को पहचानो जो आप खुद ही हो।
यदि आप अपनी Talent को पहचान गए तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको Success होने से नहीं रोक सकती।

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/12/inspirational-stories-on-talent-with-moral-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment