Tuesday 11 July 2017

पैसों को अपना गुलाम कैसे बनायें? | Make Money Without Work



दुनिया में सभी लोग अधिक से अधिक पैसा (money) कमाने की इच्छा रखते हैं। ऐसा होना जरुरी भी है, क्योंकि हमारे जीवन (life) की 90% जरुरतें पैसा ही पूरा करता है।
शायद ही कोई ऐसा इंसान मिले जो पैसा मिलने पर खुश (happy) न होता हो। पैसा हमारे जीवन का एक बहुत जरुरी हिस्सा है।

how to make money without work in hindi
Make Money

इंसान की असीमित इच्छाएं (unlimited wants) होती हैं, जिसमे से बहुत सी ऐसी इच्छाएं (desire) होती हैं जिन्हें पूरा करके ही हम एक खुशहाल और सकारात्मक जीवन (happy and positive life) व्यतीत कर सकते हैं।
महत्वपूर्ण बात यह है कि इन सभी इच्छाओं को पूरा करने के पीछे direct या indirect रूप से money की ही जरुरत होती है।
दोस्तों! आपने कभी अमीर लोगों की दिनचर्या (Rich people’s daily routine) पर ध्यान दिया है? जरूर दिया होगा।
अमीर लोगों के पास बहुत सी property होती है। वह जब चाहें अपनी फैमिली के साथ holidays मनाने कहीं भी चले जाते हैं, कारों में घूमते हैं, luxury बस्तुओं का use करते हैं।
आपने यह भी ध्यान दिया होगा कि वह month में जितना पैसा कमाते हैं उसके हिसाब से काम बहुत कम करते हैं जबकि एक गरीब व्यक्ति (poor people) सुबह से शाम तक भी लगातार work करे, फिर भी केवल उतनी ही money earn कर पाता है जितना एक व्यक्ति को जीवन जीने के लिए जरुरी होता है।
तो अब प्रश्न यह आता है कि–
“अमीर लोग ऐसा क्या करते हैं जिससे कम काम करने के बाद भी वह महीने में बहुत अधिक धन कमा लेते हैं और गरीब व्यक्ति ऐसा क्या नहीं कर पाते जिससे अधिक काम करने के बाद भी वह बहुत कम पैसे कमा पाते है?”
दोस्तों! इस प्रश्न का मेरे पास एक सीधा सा उत्तर है कि–
“अमीर लोग पैसे को अपना गुलाम (slave) बना लेते हैं जबकि गरीब लोग ऐसा नहीं कर पाते और वह खुद ही पैसे के गुलाम बन जाते हैं।”
इस बात को मैं एक प्रेरणादायक कहानी (inspiring story) के द्वारा आपको समझाना चाहता हूँ। कृपया इस कहानी को ध्यान से पढ़िए–

Inspiring Story On Make Money Without Work

बहुत समय पहले किसी गांव में श्यामू नाम का एक किसान रहता था। उसके पास बहुत थोड़ी जमीन थी। किसी तरह बहुत मेहनत (hard work) करने के बाद भी वह उतना ही कमा पाता था जिससे केवल उसका गुजरा हो सके।
श्यामू बचपन से ही एक अमीर किसान (rich farmer) बनने के बारे में सोचता था। तरह-तरह की परेशानियों से तंग आकर अब उसने अपने मन में अमीर किसान बनने की ठान ली।
उसके पास कुछ पैसे जमा थे जिससे उसने एक गुलाम खरीद लिया। इस गुलाम को उसने अपने खेत में काम करने के लिए रखा था। अब गुलाम खेत में काम करता था।
वह स्वयं जंगल से सूखी लकड़ी काटकर शहर में जाता और उसे बेचकर आता। कई महीने बाद उसने लकड़ियाँ बेचकर इतना पैसा जमा कर लिया कि उस पैसे से एक और गुलाम खरीदा जा सके।
उसने ऐसा ही किया, एक गुलाम उसने और खरीद लिया। अब इस गुलाम को उसने जंगल में लकड़ी काटकर शहर में बेचने के काम पर लगा दिया।
अब उसने खेत से कमाए गए पैसों से एक दुकान खोल ली। उसके गांव में कोई दुकान नहीं थी तो परिणाम यह हुआ कि उसकी दुकान पर गांव के सभी लोग खरीददारी करने आते थे। दुकान बहुत अच्छी income देने लगी।
अब उसके पास तीन जगहों से धन आ रहा था–खेत से, लकड़ियाँ बेचने से और दुकान से।
कुछ ही समय में उसने इतना धन कमा लिया कि कुछ जमीन खरीद सके। उसने ऐसा ही किया, जमा किये गए पैसों (saving money) से जमीन खरीद ली और साथ में एक गुलाम भी खरीद लिया जो नई खरीदी हुई जमीन पर काम कर सके।
अब वह हर साल जमीन खरीदता और साथ में वहां काम करने के लिए गुलाम खरीदता था। जितनी जमीन बढ़ती गयी, उतनी ही उसकी आमदनी (Income) बढ़ती गयी।
अब वह बहुत सी जमीन खरीदने लगा और साथ ही उसमे काम करने के लिए बहुत से गुलाम भी खरीदने लगा। कुछ ही वर्षों में उसके पास अपने गांव के जमीदार से भी ज्यादा जमीन हो गयी और वहां काम करने वाले सैकड़ों गुलाम हो गए।
श्यामू अब एक अमीर किसान बन चुका था।
अब श्यामू ने अपनी दुकान के लिए भी एक गुलाम खरीद लिया। अब श्यामू स्वयं free हो गया।
उसने निर्णय (decision) लिया कि अब वह अपने घर पर ही रहकर जरूरतमंद लोगों को ब्याज (interest) पर उधार देने का काम करेगा और अपने खेतों को दिन में एक बार देख आया करेगा कि वहां गुलाम कैसा काम कर रहें हैं।
अब श्यामू खुद तो कम काम करता था लेकिन उसकी earning money बहुत ज्यादा थी। अब वह चाहें तो कहीं घूमने जा सकता था या घर पर आराम कर सकता था।
जीवन को सकारात्मक और खुशहाल तरीके से जीने के लिए जिन चीजों की जरुरत होती है, वह सभी अब उसके पास थीं। अब श्यामू एक कम काम करने वाला अमीर किसान था।

How To Make Money Without Work

दोस्तों! यह कहानी मेरे द्वारा ऊपर पूछे गए प्रश्न का बिलकुल सही उत्तर और उदाहरण है।
कहानी में श्यामू की जगह आप खुद को देखें और गुलाम की जगह आप अपने कमाए गए पैसों (earned money) को देखें।
इस हिसाब से आपको करना यह है कि आपको कुछ पैसे earn करने होंगे या हो सकता है कि आपके पास कुछ पैसे पहले से ही save हों। आप अपने 1000 Rs. के नोट को अपना एक गुलाम समझें।
अब आप अपने save किए गए गुलामों (पैसों) को किसी ऐसे कार्य में लगा दें जिनसे कुछ money return आ सके। ध्यान रहे आप इन पैसों को ऐसी जगह invest करेंगे जहाँ आपको कुछ काम न करना पड़े और return भी मिल जाये।
जाहिर है कि अब मिलने वाला return भी पैसों में ही होगा। मिलने वाले return में से प्रत्येक 1000 Rs. के नोट को आप अपना एक नया गुलाम समझें और जब भी आपको return में एक नया गुलाम मिल जाये तो उसे बिना देर किये तुरंत काम में लगा दें अर्थात कहीं invest कर दें।
अब आपका यह नया गुलाम भी money return देने लगेगा। इस प्रकार आपके प्रत्येक गुलाम से return मिलेगा और इसी return से आपके नए गुलाम बनते चले जायेंगे जो और भी ज्यादा return देंगे।
दोस्तों! अगर आप लगातार ऐसा करते रहे तो जल्द ही एक दिन ऐसा भी आएगा जब आपके पास करोड़ों गुलाम होंगे और जिनसे मिलने वाला return भी करोड़ों में ही होगा।
हाँ! ऐसा हो सकता है। आप चाहें तो ऐसा हो सकता है।
आप अपने गुलामों को काम पर लगा दीजिये ताकि वह आपके लिए काम कर सकें और आप अपनी मनचाही जिंदगी जी सकें।
आपको मिलने वाला प्रत्येक 1000 Rs. का नोट आपको बहुत ख़ुशी देगा क्योकि मिलने वाला हर नोट आपका एक नया गुलाम होगा जो आपके लिए नए गुलाम तैयार करेगा।
अब आपकी इच्छा है कि आप कम काम करें या बहुत काम करें। आपको कम काम तो करना ही होगा क्योकि बिलकुल खाली रहने से भी व्यक्ति अपना जीवन नष्ट कर लेता है।
आपको अपने जगह-जगह लगाए गए गुलामों को manage करने का कार्य तो करना ही होगा। आपको केवल अपने गुलामों को इस तरह deal करना होगा ताकि वह सही से काम कर सकें और अधिक से अधिक return दे सकें।
अपने इस काम को आप Money management या Gulam management भी कह सकते हैं। यहाँ यह बात ध्यान रखिये कि 1000 Rs. का नोट आपका एक गुलाम होगा और आपको ऐसे करोड़ों गुलाम बनाने होंगे जो हमेशा आपके गुलाम रहेंगे।
दोस्तों! अब आपके mind में एक प्रश्न यह जरूर आ रहा होगा कि–
“ऐसी कौन सी जगह हैं या ऐसे कौन से काम हैं जहाँ हम अपनी money का investment करें अर्थात अपने गुलामों को हम कहाँ लगाएं जहाँ से वह अच्छा return दे सकें ताकि हम नए गुलाम बना सकें?”

आप पैसों को कहाँ निवेश कर सकते हैं?

Where can you Invest Money?

अब मैं आपको कुछ ऐसे कार्य बताना चाहूंगा जिनकी हेल्प से आप अपने पैसों का अच्छा return प्राप्त कर सकते हैं। इनमे से आप अपने budget के हिसाब से investment करेंगे–
1- आप अपने पैसों को बैंक में RD Account खोलकर उसमे प्रत्येक महीने deposit कर सकते हैं। यह पैसे जमा करने पर आपको बैंक से return के रूप में ब्याज (interest) मिलेगा।
2- आप अपने पैसों को बैंक में FD Account खोलकर उसमे एक बार में एक निश्चित Time period के लिए deposit कर सकते हैं। यहाँ से भी आपको return के रूप में interest मिलेगा।
3- आप अपनी money का use एक घर बनाने में भी कर सकते हैं। घर बनाने के बाद आप इसमें किरायेदार रख सकते हैं। अब आपको rent के रूप में पैसा मिलना start हो जायेगा और अच्छी बात यह है कि समय बढ़ने पर आपके मकान की cost भी बढ़ती चली जाएगी और जितनी बढ़ेगी, वह भी आपका return ही होगा।
4- आप अपनी money को real estate में भी लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक land area खरीद लिया और कुछ time के लिए ऐसे ही छोड़ दिया तो समय बढ़ने पर उसकी कीमत बढ़ जाएगी और आपको बहुत अच्छा return मिल जायेगा।
5- आप अपने पैसो को ब्याज पर भी उठा सकते हैं। ऐसा करने से आपको बहुत अच्छा return भी मिल जायेगा और आप लोगों की जरुरत पड़ने पर help भी कर पाएंगे।
6- अगर invest करने के लिए money कम है तो मार्किट में बहुत सी ऐसी बस्तुएं हैं जो सस्ते में मिल जाती हैं और कुछ समय बाद महँगे में बिक भी जाती हैं। इससे आपको कम पैसे में अच्छा return मिल जाता है।
7- अगर आपके पास invest करने के लिए बहुत अच्छा पैसा है तो आप कोई अच्छा रेस्टोरेंट खोल सकते हैं। उसमे अपनी जानपहचान का एक भरोसेमंद व्यक्ति रखिये जो पूरे रेस्टोरेंट को manage करेगा। यह ऐसा होना चाहिए कि यदि आप अपने रेस्टोरेंट में न भी जा सकें तो आपको उससे एक बहुत अच्छा return मिल सके। रेस्टोरेंट के अलावा आप कोई भी ऐसी शॉप खोल सकते हैं जहाँ आपको जाने की बहुत कम जरुरत हो और आपको बहुत अच्छा return मिल सके।
 ————-*******———— 
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/10/how-to-make-money-without-work-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment