Tuesday 25 July 2017

जीवन में पैसे की समझ क्यों जरूरी है? | Money Management Tips



हमारे जीवन में पैसा (Money) बहुत जरूरी है। अगर आजकल की दिनचर्या पर ध्यान दिया जाये तो जीवन की 90% जरुरतें पैसे से ही पूरी होती हैं। अब यदि जीवन की इतनी सारी जरूरतें पैसे से पूरी होती हैं तो प्रत्येक व्यक्ति को पैसे के बारे में अच्छी समझ भी होनी चाहिए। यदि व्यक्ति को पैसे की अच्छी समझ नहीं होगी तो वह जीवन की 90% जरूरतों को कैसे पूरा कर पायेगा? पैसे के बारे में अच्छी समझ नहीं होने से जीवन की जरूरतें पूरी करने में कहीं न कहीं कोई कमी जरूर रह जाएगी। केवल ज्यादा पैसा होना जीवन (Life) की 90% जरूरतों को पूरा कर दे, इस बात की कोई गारंटी नहीं है। पैसे होने से साथ साथ पैसे की समझ भी बहुत जरूरी है। एक मध्यमवर्गीय परिवार को यदि पैसे की समझ है तो वह अपनी सारी जरूरतों को बड़ी आसानी से पूरा कर सकता है। यदि एक अमीर परिवार को पैसे की समझ नहीं है तो वह अपनी सारी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता और हो सकता वह अपना पैसा गवां बैठे।
money, aapki safalta, indian currency

पैसे की समझ क्या हैं? (What is the “understanding of money”?)

पैसे की समझ को समझना कठिन नहीं है लेकिन पैसे की समझ को विकसित करके उसे अपने जीवन में लागू करना थोड़ा कठिन है। सरल शब्दों कहें तो आप जो पैसा कमाते हैं उसे–
1- कैसे खर्च करना है ?
2- कितना खर्च करना है ?
3- कितना बचाना है ?
4- आप भविष्य में कहाँ और कितना पैसा खर्च करेगें ? और कितनी बचत कर पाएंगे ?
5- किस किस रास्तों से आपके पास पैसा आता है ? और आप उसे कैसे Manage करते हैं ? आदि
इन सभी बातों की जानकारी रखना ही पैसे की समझ है। आपको इसी समझ को विकसित करना होता है और अपने जीवन में लागू करना होता है। पैसे की समझ अचानक ही विकसित नहीं हो जाती, इसे थोड़ा समय (Time) लगता है। वैसे तो जीवन में जब भी आप चाहे तब पैसे की समझ को विकसित करना शुरु कर सकते हैं लेकिन यदि कोई माता पिता अपने बच्चे में, जब वह 12  साल का हो, तब से पैसे की समझ को विकसित करना Start कर दें तो वह बच्चा 100 % एक अमीर और सुखी जीवन जियेगा।

पैसे की समझ का विकास क्यों जरुरी है? (Why must develop an “understanding of money”?)

आजकल अगर आप एक सफल जीवन जीना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन में पैसे की समझ को विकसित करना उतना ही जरूरी है जितना कि भोजन करना, पानी पीना और सांस लेना। बिना पैसे की समझ के आप एक सफल जीवन नहीं जी सकते। पैसे की समझ का विकास इसीलिए जरूरी है क्योकि-
1- यह स्कूलों में नहीं सिखायी जाती है।
2- पैसे की समझ किसी भी किताब से सीखी जा सकती है लेकिन विकसित नहीं की जा सकती।
3- जीवन की 90% जरूरतें पैसे से पूरी होती हैं, अतः पैसे की समझ बहुत जरूरी है।
4- जीवन को सुखी और आनंदपूर्ण बनाने के लिए पैसे की समझ जरूरी है।
5- जीवन में अमीर व्यक्ति बनने के लिए पैसे की समझ जरूरी है।
6- जीवन में एक सफल Businessman बनने के लिए पैसे की समझ जरूरी है।

पैसे की समझ कैसे विकसित की जाये? (How the “understanding of money” should be developed?)

पैसे की समझ विकसित करना एक Process है जिसे समझने में कुछ समय लगता है। वैसे तो कभी भी इसकी शुरुआत जा सकती है लेकिन 12-15 वर्ष की उम्र में घर से इसकी शुरुआत सबसे Ideal होती है। पैसे की समझ विकसित करने के लिए निम्न बातों को सीखना और आदत में लाना बहुत जरुरी है—
1- पैसे की बचत की आदत बनाना (Save money)
पैसे को बचाना (बचत करना) और इसे एक आदत बना लेना पैसे की समझ को विकसित करने का First step है। प्रत्येक माता पिता को अपने बच्चे में ये आदत शुरू से ही विकसित कर देनी चाहिए। इसके लिए बच्चो को अपनी Pocket money में से कुछ पैसा बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। यदि आपने पैसो की बचत करना अभी शुरू नहीं किया है तो इसे आज से ही Start कर दें।
2- पैसे को कमाने के तरीके सीखना (Earn money)
जीवन को जीने के लिए हम लोग कोई न कोई Service या Business तो करते ही हैं लेकिन इसके साथ ही साथ पैसे कमाने के अन्य तरीकों को भी खोजते रहना चाहिए। हमारे पास एक रास्ते से नहीं बल्कि कई रास्तों से पैसा आना चाहिए। अपने बच्चो को भी इन सब तरीकों को बताते रहना चाहिए। यदि आपके पास आज के समय में केवल एक ही रास्ते से पैसा आता है तो आपको तुरंत कई नये रास्तों से पैसा आये, ऐसा सोचना शुरू कर देना चाहिए।
3- पैसे का कहाँ और कैसे निवेश करना है (Investment of money)
जब आप पैसे की बचत करना शुरू कर देते हैं तो धीरे धीरे आपके पास काफी पैसा जमा हो जाता है। इस जमा हुए पैसों का क्या करना है, यह भी आपको आना चाहिए। आपको निवेश करना आना चाहिए। निवेश का अर्थ अगर सरल शब्दों में बताया जाये तो जमा किये पैसो से पैसे कमाना ही निवेश कहलाता है। आपको निवेश करना सीखते रहना चाहिए और इसे एक आदत बना लेना चाहिए। बच्चों को शुरू से ही निवेश के बारे में बताना और सिखाते रहना चाहिए।
4- भविष्य के लिए पैसे की योजना बनाना (Future planning)
भविष्य में होने वाले खर्चों की योजना आपको पहले से ही करनी चाहिए। बच्चों की पढ़ाई, शादी, घर खरीदना आदि में होने वाले खर्चे के बारे में आपको पहले से ही योजना बनाकर पैसे को Collect करने की आदत का विकास कर लेना चाहिए और बच्चों को भी इस बारे में सिखाते रहना चाहिए। यह आदत विकसित कर लेने से समय आने पर आपको पैसे की कमी महसूस नहीं होती है और काम आसानी से हो जाता है।
5- दैनिक और महीने का बजट तैयार करने की आदत (Daily and monthly budget)
दैनिक और महीने का बजट बनाना और इसे अपनी एक आदत बना लेना बहुत जरूरी है। दिन में और महीने में आपको कितना पैसा बचाना है ? कितना खर्च करना है ? आदि का पूरा बजट आपको पहले से ही बना लेना चाहिए। इस आदत को विकसित करने के बाद आप अनावश्यक खर्चों से बच जायेंगे। इस बारे में भी बच्चों के लिए शुरू से बताना चाहिए और इस आदत को उनमे विकसित करना चाहिए।
दोस्तों ! यदि आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे और इन सब आदतों को विकसित कर लेंगे तभी आप पैसे की समझ रखने वाले एक अच्छे इंसान बन पाएंगे। बच्चों में इन सभी आदतों का विकास जितनी जल्दी हो सके, शुरू कर देना चाहिए।

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/09/importance-of-money-management-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment