Saturday 8 July 2017

क्या आपके शब्द आपको सफल बनाते हैं? Power Of Spoken Words



Motivational Speech On Power Of Spoken Words

नमस्कार दोस्तों! एक बार फिर मैं आपके सामने एक Hindi motivational speech लेकर आया हूँ। आज मैं आपको Power of spoken words के बारे में बताने वाला हूँ।
जो लोग success प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए यह speech बहुत काम की है क्योंकि हम सभी के द्वारा बोले गए powerful words और success में एक गहरा संबंध (deep relation) होता है।

power of spoken words in hindi
Power Of Spoken Words

जब भी किसी इंसान ने पहला शब्द (word) बोला था और दूसरे ने उसे समझ लिया था तभी से एक इंसान दूसरे इंसान को जानने लग गया। वास्तव में यह पूरा संसार शब्दों से ही चलता है। हम सब एक दूसरे को शब्दों के द्वारा ही जानते हैं। हम सभी के अंदर जो भी feelings होती हैं, उन्हें हम words के द्वारा ही एक दूसरे को बता पाते हैं।
मेरा एक दोस्त है, वह जहाँ भी जाता है वहां के लोग उससे impress हो जाते हैं, हजारों लोग उसके अच्छे दोस्त हैं। वह बहुत साधारण परिवार से है लेकिन बहुत से powerful person और successful person उसे बहुत अच्छी तरह से जानते हैं।
जब मैंने उससे इसका secret जानना चाहा तो उसने केवल यही उत्तर दिया, “मैं लोगों से बात करते समय ऐसे positive words का प्रयोग करता हूँ जो लोगों के दिल में उतर जाते हैं। मेरे positive words ही मेरे secrets हैं।”
जी हाँ! दोस्तों, जब भी आप किसी से बातें करते हैं और बातें करते समय जिन words का प्रयोग करते हैं, वही words यह निश्चित करते हैं कि आपकी image सामने वाले व्यक्ति के mind में कैसी बनेगी।
हमारे good words से ही हमारी good image बनती है और लोगों के दिल में बनी हमारी इस image से ही हमें बहुत से अच्छे दोस्त मिल जाते हैं और बहुत से लोगों से हमारे good relation बन जाते हैं। अतः हमारे द्वारा बोले गए शब्द हमारी positive और happy life के लिए बहुत important हैं।
हम पूरे दिन में कितने words का प्रयोग लोगों से बातचीत करने में करते हैं, इसकी गिनती करना impossible है लेकिन हम लोगों से बात करते समय impressive words का ही प्रयोग करें, यह possible है। तो क्यों न हम ऐसे काम करें जो possible हों।
हम दिन में कितने words का प्रयोग करते हैं, यह important नहीं है बल्कि हम दिन भर में किस प्रकार के words का प्रयोग करते हैं, यह बहुत important है।
आपके शब्दों का सीधा रिलेशन आपकी सफलता से है। यदि आप तीखे शब्द बोलते हैं तो वह लोगों के दिल में तीर की तरह चुभेंगे और उन लोगों से आपके अच्छे रिलेशन नहीं बन पाएंगे। यदि आप मीठे शब्द बोलते हैं तो वह लोगों के दिल में उतर जायेंगे और वह लोग आपसे खुद अच्छे रिलेशन बनाना चाहेंगे।
आपके द्वारा बोले गए positive words से आपके हजारों दोस्त बन सकते हैं और आपके ही द्वारा बोले गए negative words से आपके हजारों दुश्मन भी बन सकते हैं।
हजारों लोगों के सामने बोले गए आपके impressive words आपके लिए हजारियों तालियों की सौगात दे सकते हैं। ऐसा इसीलिए हो सकता है क्योंकि आपके द्वारा बोले गए खास शब्द (special words) ही आपकी personality को भी खास (special) बना देते हैं।
आपने एक बात जरूर सुनी होगी कि आप जैसा सोचते हैं, वैसे ही आपके शब्द बन जाते हैं अर्थात जैसी आपकी thinking होगी वैसे ही words आप बातचीत करते समय use करेंगे।
लेकिन इसके विपरीत यह बात भी ठीक होती है कि आप जैसे words का प्रयोग करते हैं, धीरे धीरे आपकी thinking भी वैसी ही हो जाती है अर्थात जैसे शब्दों का प्रयोग आप करते हैं वैसे ही आपकी सोच बन जाती है। और जैसा आप सोचते हैं वैसे ही आप बन जाते हैं। यही आकर्षण का नियम भी कहलाता है।
अतः आपके positive words आपकी positive life के लिए बहुत जरुरी हैं। आपके द्वारा बोला गया एक एक word आपके और सुनने वाले के ऊपर बहुत effect डालता है।
इसको एक उदाहरण से समझ लोजिये। मैं आपके सामने पांच शब्द बोलता हूँ– असफलता, दुःख, परेशानियां, मानसिक तनाव और डर। आप इन पांच शब्दों को बार बार बोलिये और बताइये कि आप पर क्या प्रभाव पड़ा?
जी हाँ! अब आप खराब महसूस कर रहे होंगे, negative feeling आपके अंदर शुरू हो चुकी होगी।
अब मैं आपके सामने पांच दूसरे शब्द बोलता हूँ– सफलता, सुख, खुशियाँ, मानसिक आनंद और कुछ अच्छा करने की हिम्मत। अब आप बार बार इन शब्दों को बोलिये और बताइये कि आप पर क्या प्रभाव पड़ा?
अब आप अच्छा महसूस कर रहे होंगे, positive feeling आपके अंदर शुरू हो चुकी होगी।
दोस्तों! positive और negative feeling का यह अंतर केवल आपके द्वारा बोले गए शब्दों का ही रिजल्ट है। अब निर्णय (decision) आपका है कि आप अपनी लाइफ में किस तरह के words का प्रयोग करते हैं।
दोस्तों! यदि आप एक सक्सेसफुल लाइफ जीना चाहते हैं तो आज से ही positive और impressive words का collection शुरू कर दीजिये और उनका सही जगह सही प्रयोग करना शुरू कर दीजिये।
अपनी बातों को दूसरे लोगों तक पहुँचाने का एक अच्छा तरीका सीख लीजिये। जब आपके बोलने का यह अच्छा तरीका आपके प्रभावपूर्ण शब्दों के साथ लोगों तक पहुँचेगा तो आपकी सफलता के दरवाजे खुल जायेंगे।
अगर आप words की powers का सही तरीके से use करना सीख गए तो success पाने के लिए इसका प्रयोग करना शुरू कर दीजिये।
power of spoken words का प्रयोग आप अच्छे social relation के लिए कीजिये, power of spoken words का प्रयोग आप लोगों को impress करने के लिए कीजिये, आप इसका प्रयोग अपना अच्छा career बनाने के लिए कीजिये, interview देते समय कीजिये, किसी को ख़ुशी देने के लिए कीजिये और खुद को motivate करने के लिए कीजिये।
जहाँ भी possible हो सके वहां आप सकारात्मक शब्दों का प्रयोग कीजिये क्योकि इनमे कुछ भी अच्छा करने की ताकत होती है।
आइये मेरे साथ अर्थात आपकी सफलता के साथ शपथ लीजिये कि “मैं आज और अभी से ही अच्छे शब्दों का कलेक्शन करूँगा/करुँगी और बात करने के एक अच्छे तरीके के साथ इनका प्रयोग करूँगा / करुँगी।”
अगर आप ऐसा कर पाते हैं तो समझ लीजिये कि सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी।
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2017/02/power-of-spoken-words-speech-hindi.html

No comments:

Post a Comment