Wednesday 26 July 2017

सफल जीवन के लिए प्रेरणादायक नियम | Rules Of Life In Hindi


जिंदगी बहुत खूबसूरत है और इसकी खूबसूरती को हमेशा बनाकर रखने के लिए हमें बहुत सी बातों को ध्यान में रखकर अपनाना होता है। कभी-कभी जिंदगी में कुछ ऐसी बातें होती हैं जो हमें हमेशा ध्यान रहती हैं , कुछ ऐसे शब्द होते हैं जो हमारी जिंदगी की दिशा को ही बदल देते हैं। आज मैं आपको कुछ ऐसे शब्द और उन शब्दों से बने कुछ महत्वपूर्ण और प्रेरणादायक (Motivational) बातों को बताना चाहता हूँ जो आपकी जिंदगी को बदल सकते हैं। वैसे तो हम सब इन बातों को जानते हैं लेकिन उनका उपयोग हम जीवन में प्रेरणा (Motivation) की कमी की वजह से नहीं कर पाते हैं।

आप इन बातों को ध्यान से पढ़िए और यदि अच्छी लगें तो अपने जीवन में इनको जगह जरूर दीजिये। यदि आप इन बातों को अपने जीवन में अपनाते हैं तो इस बात की शत प्रतिशत गारंटी है कि आप एक विजेता (Winner) के रूप में जरूर उभर कर सबके सामने आएंगे।
success
1- आप हमेशा अपने जीवन के सकारात्मक (Positive) बातों को ही ध्यान में रखकर आगे बढिए और नकारात्मक (Negative) बातों को अपने मन से निकल दीजिये।
2- जो भी आप जीवन में करना चाहते हैं , उन सब के लिए एक योजना (Planning) बनाकर ही उसे पूरा कीजिये। जीवन में कुछ बड़ा लक्ष्य (Aim) पाना हो या छोटा लक्ष्य पाना हो ,सभी के लिए एक योजना बनाइये।
3- जीवन में सभी से गलतियाँ (Life mistakes) होती है। यह बात हमेशा ध्यान रखें कि इन गलतियों से बिलकुल भी न घबरायें बल्कि इन गलतियों से सबक लीजिये और जिंदगी में आगे बढिए।
4- अपनी जिंदगी का कोई लक्ष्य बनाइये और इस लक्ष्य के लिए अपनी पूरी ऊर्जा (Energy) लगा दीजिये और जब तक लक्ष्य पूरा न हो जाये , रूकिये मत। एक लक्ष्य पूरा होने के बाद दूसरा लक्ष्य बना लीजिये।
5- हमेशा दूसरों के लिए अपने मन में सम्मान (Respect) रखिये। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि दूसरों को सम्मान देने से पहले खुद को सम्मान दीजिये क्योकि जो खुद की इज्जत नहीं कर सकता , वह दूसरों की भी नहीं कर पायेगा।
6- सभी की जिंदगी में अवसर (Opportunity) आकर दरवाजा खटखटाता है , दरवाजे को खोलिए और अवसर का स्वागत (Welcome) कीजिये। अवसर को पहचानिये और उसे जाने मत दीजिये।
7-  कोई भी कार्य करना हो तो कभी भी शॉर्टकट की तलाश मत करो क्योकि अपनाया गया आसान रास्ता मुश्किल रास्ता भी साबित हो सकता है। पूरा काम किये बिना पूरी सफलता (Success) की उम्मीद मत रखिये।
8- अपने जीवन में बहानेबाजी के लिए बिलकुल भी जगह मत रखो क्योकि बहाने बनाना हारने वालों की एक आदत (Habit) होती है। हारे हुए व्यक्ति के पास बहानो की एक लिस्ट होती है। अतः बहाने मत बनाइये ,आगे बढिए और कार्य पूरा कीजिये।
9- जिंदगी में किताबों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। बहुत सी अच्छी किताबों को अपना दोस्त बनाइये। किताबें ऐसी दोस्त होती है कि उनसे जितनी भी बार सलाह (Advice) लेंगे उतनी ही बार वो सही सलाह देंगी।
10- जिम्मेदारीयों (Duties) को स्वीकार कीजिये। आपके लिए आपके जीवन के प्रति , आपके परिवार के प्रति , आपके चाहने वालों के प्रति कुछ जिम्मेदारियां होती हैं , उनको स्वीकार कीजिये और जीवन में आगे बढिए। जिम्मेदारियों से कभी मुँह मत मोड़िये।
11- जीवन में कुछ अच्छे दोस्तों को बनाइये। अच्छे दोस्त ही जीवन में काम आते हैं। लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रखिये कि अच्छे दोस्त पाने के लिए पहले एक अच्छा दोस्त बनिए। दोस्तों को बदलिये मत बल्कि दोस्ती को गहरा कीजिये।
12- जीवन में पैसा (Money) बहुत महत्वपूर्ण होता है। पैसे की समझ को विकसित कीजिये और आप जो भी कमाते हैं उसमे से बचत (Saving) करने की आदत डालिये। आपकी कमाई का कम से कम 10 % तो आपको बचत करनी ही चाहिए। बचत करने के बाद पैसे का सही जगह निवेश (Investment) करने की आदत डालिये।
13- जीवन में सपने देखना सीखिये क्योकि हमारे सपने ही हमें जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा (Motivation) देते हैं। अपने सपनो से प्रेरणा लीजिये और उन्हें अपने जीवन में उतारने के लिए कार्य शुरू कर दीजिये। आपके सपने पूरे हो जायेंगे।
14- जीवन में हमेशा कुछ न कुछ अच्छा सीखते (Learn) रहना चाहिए। सीखने की कोई उम्र नहीं होती है लेकिन वजह जरूर होती है। जीवन में हमेशा आगे बढ़ने के लिए लगातार सीखना बहुत जरूरी होता है। लगातार सीखते रहना एक अच्छी आदत है। आप इस आदत को विकसित कीजिये।
15- जीवन में कुछ पाने के लिए कुछ देना भी सीखिये। जीवन में हमेशा “Give and Take Rule” चलता है। बिना कुछ दिए पाने के बारे में मत सोचिये। आकर्षण का नियम (Law of Attraction) यह कहता है कि जैसा हम देते हैं वैसा ही हम पाते हैं। दूसरों को प्यार दीजिये, उन्हें खुशियां दीजिये, बदले में आपको भी प्यार और खुशियां मिलेंगी।

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/09/rule-of-motivation-self-improvement-success-in-life.html

No comments:

Post a Comment