Monday 24 July 2017

कौन से कार्य सबसे पहले करें? | Success Tips




आजकल का जीवन (Life) बहुत भागदौड़ भरा (Busy) होता चला जा रहा है। समय की कमी (Lack of time) इतनी महसूस की जा रही है कि हमारे बहुत से कार्य Pending में रहते हैं।
कुछ लोग तो बहुत से कार्य (Work) इकट्ठे कर लेते हैं और जब उन्हें पूरा करने का दबाब (Pressure) बनता है तो जल्दी-जल्दी अपने इन सभी कार्यों को पूरा करने लगते हैं, उन्हें यह ध्यान नहीं रहता कि कौन सा कार्य उन्हें पहले करना है? (Which work complete before) और कौन सा बाद में करना है? (Which work complete later)
वैसे भी ज्यादातर लोग यही करते हैं कि वह अपने दैनिक जीवन (Daily life) के छोटे-छोटे कार्यों को पूरा करने में ही अपना सारा समय निकाल (Total time spend) देते हैं और जीवन के महत्वपूर्ण कार्यों (Important works) के लिए चाहते हुए भी उन्हें समय (Time) नहीं मिल पाता।
which works do complete first in hindi, aapkisafalta, working women

बाद में होता यह है कि इनमे से अधिकतर लोग Depression के शिकार हो जाते हैं, हमेशा उनके मन में एक चिंता और डर (Worry and Fear) बना रहता है, नकारात्मक ऊर्जा (Negative energy) उन पर हमेशा हावी रहती है और अंत में वह अपने आप को असफल (Unsuccessful) महसूस करते हैं।
हमें सबसे पहले कौन से कार्यों को पूरा करना चाहिए?
(Which works should complete first?)
दोस्तों! आज मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि हमें सबसे पहले कौन से कार्यों को पूरा करना चाहिए? और कौन से कार्य बाद में करने चाहिए? ताकि हमारे सभी कार्य समय से पूरे हो जाएँ (All works completed on time), हमारे अंदर हमेशा सकारात्मक ऊर्जा (Positive energy) बनी रहे और हम सकारात्मक तरीके (Positive ways) से अपने जीवन के बारे में सकारात्मक सोच (Positive thinking) पाएं। ऐसा करने से हम खुद को एक सफल व्यक्ति (Successful person) के रूप में महसूस करेंगे।



जब भी हमें कार्य करने हों तो सबसे पहले हमें अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्यों (Key actions for life) को पूरा करना चाहिए और उसके बाद कम महत्वपूर्ण कार्यों (Less important actions for life) की तरफ ध्यान देना चाहिए।
हम अक्सर करते यह हैं कि जैसे ही हमारे पास काम आता है तो हम उसे पूरा करने में लग जाते हैं, यह नहीं सोचते कि यह कार्य महत्वपूर्ण है भी या नहीं। इस तरह हम जीवन में छोटे-छोटे कार्यों (Small works) को पूरा करने में लगे रहते हैं लेकिन हमारे महत्वपूर्ण कार्य Pending में ही रह जाते हैं।
एक सफल व्यक्ति की पहचान यह होती है कि वह अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को (The most important Work) सबसे पहले करता हैं और अपने जीवन में हमेशा खुश (Be happy in life) रहता हैं, उसका कोई कार्य अधूरा (Pending Work) नहीं रहता।
ऐसे सफल व्यक्ति अपने ही कार्यों से प्रेरित (Inspire) रहते हैं और दूसरों को भी प्रेरित (Motivate) करते हैं।
बालतेसर ग्रेशियन महोदय ने इस बारे में ठीक ही कहा है—
“मूर्ख व्यक्ति जिस काम को सबसे अंत में करता है, बुद्धिमान व्यक्ति उस काम को सबसे पहले करता है।”
आपको एक उदाहरण (Example) द्वारा बताने की कोशिश करता हूँ।
एक व्यक्ति एक सफल लेखक (Successful writer) बनना चाहता था और उसने एक पुस्तक (Book) को लिखना भी Start कर दिया था लेकिन वह अपने दैनिक जीवन (Daily life) के कार्यों में इतना उलझा (Busy) रहता था कि अपनी पुस्तक को लिखने के लिए बहुत कम समय (Less time) निकाल पाता था।
धीरे-धीरे वह अपने ऊपर एक दबाब (Pressure) महसूस करने लगा जिसकी वजह से उसका अन्य कार्यों में भी अपना मन (Mind) नहीं लगा पा रहा था। कुछ समय बाद उसे यह लगने लगा कि शायद वह इस पुस्तक को कभी भी पूरा नहीं कर पायेगा और उसके जीवन का यह सपना (Dream of the life) केवल एक सपना बन कर ही रह जायेगा।
लेकिन बाद में उसके एक मित्र (Best friend) ने उसे सलाह दी कि वह अपने अन्य कार्यों को धीरे- धीरे पूरा करे और अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण काम “पुस्तक लेखन” (“Book Writing”) को सबसे पहले पूरा करे।
अब वह सबसे पहले अपने लेखन कार्य (Book Writing) पर ध्यान देता था और उसके बाद बाकी कार्यों (Others works) को करता था। पुस्तक एक साल में पूरी लिख ली गयी और आज वह एक सफल लेखक (Successful author) और सफल व्यक्ति (Successful person) बन गया है।

इस उदाहरण से यह Clear हो जाता कि सफलता (Success) के लिए आपको अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्य सबसे पहले (Firstly, Most important work) करने होंगे।
आप एक डायरी बना लीजिये। 
(Make a diary)
कौन से कार्य पहले करने हैं? और कौन से बाद में करने हैं?, इसके लिए आप एक Diary बना सकते हैं जिसमे आप सबसे पहले उन कार्यों को लिख लीजिये जो सबसे महत्वपूर्ण हैं, उसके बाद वह कार्य लिख लीजिये जो कम महत्वपूर्ण हैं और अंत में उन कार्यों को लिख लीजिये जो महत्वपूर्ण नहीं हैं जिन्हें आप जब चाहें पूरा करें।
यह कार्यों की लिस्ट (Work list) आपके Daily works के लिए भी हो सकती है, Monthly works के लिए भी हो सकती है, Annually basis भी हो सकती है और पूरे जीवन (Whole life) के लिए भी हो सकती है। प्राथमिकताओं के आधार पर (Based on priorities) एक Work list बना लीजिये और सफलता की ओर (Toward Success) बढ़ जाइये।
तो इन्तजार (Wait) किस बात का है, आज से ही इसे शुरू (Start) कर दीजिये। एक बात हमेशा ध्यान रखिये–
“अच्छे कार्य को शुरू करने का इन्तजार आप मत कीजिये बल्कि कार्य को शुरू कर दीजिये तो सफलता आपका इन्तजार करेगी।”

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/11/how-to-complete-important-works-in-life-for-success.html

No comments:

Post a Comment