Wednesday 26 July 2017

सफल लोग रात को सोने से पहले क्या करते हैं? | Success Tips


क्या आप जानते हैं कि सफल व्यक्ति रात में सोने से पहले क्या करते हैं ? क्या वह एक साधारण व्यक्ति की तरह बिना किसी planning के सो जाते हैं या वह सोने से पहले कुछ ऐसी Activities करते हैं जो उनको एक सफल व्यक्ति बनाने में सहायता करती हैं ? यह बात तो निश्चित है कि सफल व्यक्ति सोने से पहले साधारण व्यक्ति अलग कुछ Planning और Activities करते हैं।


मैंने कई सफल लोगों से फ़ोन पर या उनसे मिलकर बात की तो उन लोगों ने कुछ ऐसी Activities के बारे में बताया जो वह रात को सोने से पहले करते हैं। अपने इस Article में आपको मैं उनके द्वारा बतायी गयी Activities और Planning को Share करना चाहता हूँ। आप भी इन Activities और Planning को अपना सकते हैं।
night

सफल व्यक्ति अच्छी किताबें पढ़ते हैं (Successful People Read Good and Useful Books)

सफल व्यक्ति रात को सोने से पहले अच्छी किताबों को पढ़ते हैं। यह Books उनके Business से Related हो सकती हैं , उनके Career से Related हो सकती हैं। इसके अलावा Motivational Books, Successful लोगों की Biography और Autobiography भी पढ़ी सकती है जो किसी के भी जीवन में सफल होने के विचारों को देती हैं। ऐसी किताबों को पढ़ना सफल व्यक्ति के जीवन का एक जरूरी हिस्सा होता हैं क्योकि इन किताबों से उन्हें Positive Energy मिलती है जिसका उपयोग वह अपने काम में करते हैं।

सफल व्यक्ति डायरी लिखते हैं (Successful People Write Daily Diary)

अधिकतर सफल व्यक्ति रात को सोने से पहले डायरी लिखते हैं। इस डायरी में वह अपने अच्छे विचारों को लिखते हैं। पूरे दिन क्या क्या किया , इस बात को लिखते हैं। आगे के जीवन की Planning को भी डायरी में लिखा जा सकता है। डायरी एक सफल व्यक्ति के जीवन का एक जरूरी हिस्सा होता है क्योकि डायरी लिखने से ही पता चलता है कि आज के दिन कितने अच्छे काम किये , कितने कार्यों को और अधिक अच्छा किया जा सकता था , दिन में जो Free Time मिला उस Free Time का Use किस तरह किया जा सकता था , आदि।

सफल व्यक्ति अगले दिन की योजना बनाते हैं (Successful People Make Plan for Next Day)

सफल व्यक्ति एक दिन पहले ही रात को सोने से पहले अगले दिन की योजना बना लेते हैं। अगले दिन कहाँ जाना है , क्या करना है, किन लोगों से मिलना है , इन सभी चीजों की Planning पहले ही कर ली जाती है। इसके अलावा अगले दिन कौन से कपड़े पहनने हैं , कौन से Documents को साथ लेकर जाना है , कौन सी अन्य चीजें घर से साथ लेकर जाना है ,यह सब कुछ पहले ही प्लान कर लिया जाता है। इस तरह की Planning से बहुत फायदा होता है। इस Planning से कोई भी चीज Miss नहीं होती है और अगले दिन क्या करना है , यह भी पता रहता है।
book

सकारात्मक विचार और सकारात्मक वातावरण को बनाना (Create Positive Thinking and Positive Environment)

सफल व्यक्ति रात को सोने से पहले अपने Mind में केवल Positive Thinking रखना पसंद करते हैं। इसके अतिरिक्त सफल व्यक्ति रात को सोने से पहले अपने आस-पास के वातावरण को Clean और Positive बनाते हैं। इस सभी चीजों को करने से नींद भी अच्छी आती है और मन को शांति व सुकून भी मिलता है। Positive Thinking को बनाने के लिए सफल व्यक्ति Meditation का Use करते हैं, अपने मनपसंद गाने भी धीमी आवाज में सुनते है और Motivational Books पढ़ते हैं।

सफल व्यक्ति गहरी और पर्याप्त नींद लेते हैं (Successful People Take Deep and Sufficient Sleep)

सफल व्यक्ति रात में गहरी और पर्याप्त नींद लेते हैं। गहरी और पर्याप्त नींद अगले दिन के लिए एक अच्छा Energy Source होती है। इससे अगले पूरे दिन शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और थकान भी कम महसूस होती है। यदि रात को गहरी और पर्याप्त नींद नहीं ली जाये तो अगला पूरा दिन सुस्ती भरा बीतता है और कोई भी कार्य सही से पूरा नहीं हो पाता है। अतः गहरी और पर्याप्त नींद बहुत आवश्यक है।

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/09/successful-people-do-at-night-before-sleep.html

No comments:

Post a Comment