Wednesday 26 July 2017

गुस्से को काबू करने के 12 तरीके | How To Control Anger



दोस्तों !!! हमारे दैनिक जीवन मे Positive और Negative दोनों तरह की घटनाएँ होती रहती हैं। Positive घटनाओं पर तो हम खुश होते हैं लेकिन Negative घटनाओं पर हम गुस्सा करते हैं। आजकल जीवन इतना Busy हो गया है कि छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है और यह गुस्सा कभी कभी विकराल रूप ले लेता है जिससे हमें काफी नुकसान उठाना पड़ता है। कुछ लोगों को तो गुस्सा करने की आदत हो जाती है और हर समय उनके दिमाग मे गुस्सा रहता है। गुस्सा करने वाला व्यक्ति जब गुस्से को आदत बना लेता है तो बाद में चाहकर भी वह अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाता है। गुस्सा करने से हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर होता है और इससे बहुत से लोग Depression के शिकार हो जाते हैं और उनका Blood pressure भी बढ़ जाता है। आज मैं आपको गुस्से पर काबू करने के कुछ तरीके बताना चाहता हूँ।  इन तरीकों को अपनाकर आप अपने गुस्से पर काबू कर सकते हैं और अपना जीवन सुखमय बना सकते हैं।
angry face
गुस्से को काबू करने के उपाय

1- बोलने से पहले सोच लें–

यदि आपको गुस्सा आये तो सामने खड़े व्यक्ति से जो भी बोलें , बोलने से पहले सोच लें कि आप कहीं गलत तो नहीं बोलने जा रहे हो। यदि आपको लगता है कि सही है तो बोल दें।  तेज आवाज में नहीं बात करें। इस तरीके से आप गलत बोलने से भी बच जायेंगे और सामने खड़े व्यक्ति से आपके रिश्ते भी खराब नहीं होंगे।

2- गुस्सा आने पर जगह बदल लें–

जब भी आपको गुस्सा आये तो तुरन्त उस जगह से चले जाएँ। इसके आलावा जिस व्यक्ति पर आपको गुस्सा आये तो तुरन्त उसके सामने से हट जाएँ और कहीं और चले जाएँ। इस तरीके से फायदा यह होता है कि जिस जगह पर या जिस व्यक्ति पर आपको गुस्सा आया है वह आपके सामने नहीं रहता और आप गुस्सा करने तथा उससे होने वाले नुकसान से बच जाते हैं।

3- कुछ अच्छा सोचें और गुस्सा भगायें–

यह गुस्सा भगाने का एक बहुत अच्छा तरीका है , इसमें आपको जब भी गुस्सा आये तो आप कुछ अच्छा सोचने लगें। इसके लिए आप अपनी Imagine power का use कर सकते हैं। Imagine power का Use करके आप अपने जीवन के कुछ पुराने सुखद लम्हों के बारे में सोच सकते हैं या आप कुछ सुन्दर मानसिक चित्रों का प्रयोग करके अपना गुस्सा शांत कर सकते हैं।

4-  माफ़ करने और भूल जाने का नियम–

गुस्से को भागने के लिए भूल जाने का नियम बहुत ही कारगर होता है। इसके लिए आप किसी व्यक्ति से हुई Negative Feeling को भुला सकते है , किसी ने कुछ बुरा-भला कह दिया तो उसे भुला सकते हैं। यदि किसी से कोई ऐसी गलती हुई है कि उसे माफ़ किया जा सकता है तो उसे तुरन्त माफ़ कर दें। इस नियम को अपनाकर आप बिना वजह के गुस्से से बच सकते हैं और लोगो की नजर में एक अच्छे व्यक्ति की छवि भी बना सकते हैं।

5- अपनी बुरी आदतों को छोड़ दें–

यदि आप सिगरेट , तम्बाकू , शराब , ड्रग्स आदि लेते हैं तो इन्हे तुरंत छोड़ दें क्योकि ये सभी चीजें गुस्सा बढ़ाने का काम करती हैं।  इसके अलावा यह सभी चीजें आपके Health पर भी गलत प्रभाव डालते हैं। इन सभी चीजों से पैसा भी खर्च होता है अतः इन सभी चीजों को छोड़ दें और खुशहाल जीवन की ओर कदम रखें।

6- अकेले में जाकर चीखें और चिल्लायें–

जब भी आपको अधिक गुस्सा आ रहा हो तो  तुरन्त उस जगह से हटकर किसी एकांत जगह में चले जायें और वहाँ जाकर बहुत जोर से चीखें और चिल्लायें। ऐसा करने से आपके अन्दर का गुस्सा बाहर आ जाता है और आप इस तरीके से खुद को शांत महसूस करने लगेंगे।  किसी दूसरे पर गुस्सा करने से बच जायेंगे और खुद भी अच्छा महसूस करेंगे। दोस्तों , गुस्सा शांत करने का यह तरीका बहुत अच्छा और कारगर है , कभी कभी मैं भी इसे प्रयोग करके देखता हूँ और सफल होता हूँ।

7- Self help words का प्रयोग करना जानें–

यदि आप दिन में दो या तीन बार Self help words का प्रयोग करते हैं तो आपको गुस्सा नहीं आएगा और यदि आएगा भी तो बहुत कम आएगा। आप इन Self help words का प्रयोग कर सकते हैं…..
a- मैं एक शांतिप्रिय व्यक्ति हूँ।
b- मैं हमेशा Positive सोचता हूँ।
c- मैं हमेशा खुश रहता हूँ , आदि
यदि आप इन Self help words का प्रयोग करतें हैं तो अपने गुस्सा पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं, आप इन Self help words को खुद भी Create कर सकते हैं।

8-  इन्तजार करने का नियम–

कभी कभी ऐसा होता है कि किसी ने कुछ ऐसा गलत कह दिया या कर दिया जिसने आपके गुस्से को बहुत बड़ा दिया तो आपका मन करता है कि तुरन्त उस व्यक्ति के पास जाएँ और उससे बहुत बुरा-भला कहें या उसको कुछ शारीरिक नुकसान पहुँचा दें। अगर ऐसा गुस्सा आपको आये तो तुरंत उस व्यक्ति के पास न जाएँ वल्कि कुछ समय बाद या कुछ मामलों में तो कुछ दिनों बाद उस व्यक्ति के पास जाएँ क्योकि आपके ऐसा करने से समय के साथ आपका गुस्सा शांत होता जाता है और आप कुछ गलत करने से बच जातें हैं। तो इन्तजार करने का नियम जरूर अपनायें।

9-  Positive सोचें तथा Positive activities करें–

व्यक्ति  हमेशा Positive Minded होना चाहिए। जब भी गुस्सा आये तो तुरंत कुछ Positive सोचने लगें। आप किसी भी Positive activity में Involve भी हो सकते हैं। इस तरह की Activities से आपका गुस्सा दूर हो जायेगा। वैसे भी, यदि आप Positive सोचते हैं या Positive activities में लगे रहते हैं तो गुस्सा आपसे बहुत दूर रहेगा।

10- 50 तक गिनती गिनें–

आपको जब भी गुस्सा आये तो एक बहुत अच्छा तरीका ये है कि आप तुरन्त 50 तक गिनती शुरू कर दें , इस तरह से आपका mind divert हो जायेगा और आप गुस्से करने से बच जायेंगे। इसके अतिरिक्त आप अपना Mind Divert करने के लिए किसी Activities में Involve हो जाएँ। गुस्से करने से बचने का यह बहुत अच्छा तरीका है।

11- अच्छी Books पढ़ें तथा Games खेलें–

गुस्से से बचने के लिए आप अच्छी books को पढ़ सकते हैं , इसके लिए आप रोज 7 या 8 पेज किसी ऐसी book के पढ़ सकते हैं जो आपके अंदर positive feelings लेकर आये।  Games खेलना भी गुस्से से बचने का एक अच्छा तरीका है , इससे आप healthy रहते हैं और अच्छा महसूस कर पाते हैं।

12- Music सुने तथा Meditation अपनायें–

यदि आपको Music सुनना अच्छा लगता हो तो जरूर सुना करें।  गुस्से को भागने के लिए आप Meditation  भी Use कर सकते हैं। इसके अलावा आप Morning Walk कर सकते हैं और Yoga को भी रोज कर सकते हैं। इन सभी Positive Activities से आपका दिमाग Fresh Feel करता है और आप गुस्सा कम करते हैं।
दोस्तों !!! आपको गुस्से पर काबू रखने  तथा इससे बचने के तरीके कैसे लगे ? कृपया अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/08/how-to-control-anger-behavior-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment