Friday 14 July 2017

अपने सपनों को कैसे पूरा करें? | How to achieve Your Dreams



दुनिया के प्रत्येक कार्य की शुरुआत मनुष्य के दिमाग से होती है। सबसे पहले व्यक्ति के mind में उस कार्य का idea आता है, फिर उस idea को planning के द्वारा work में बदल दिया जाता है।
अपने सपनों (Dreams) के साथ भी हम यही करते हैं। मनुष्य बहुत से सपने देखता है और अपने हर सपने को पूरा होते देखना चाहता है लेकिन हम अपने dreams को तभी हकीकत में बदल सकते हैं जब हम अपने प्रत्येक सपने के लिए एक योजना (plan) बनाते हैं और उसे follow करते हैं, तब वह dream एक हकीकत (reality) में बदल जाता है।

how to achieve your dreams in hindi
Achieve Your Dreams

हम सभी को सपने देखने चाहिए क्योकि सपने देखना हमारा प्राकृतिक अधिकार (natural right) है। कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के सपने देख सकता है।
किसी का dream एक officer बनना हो सकता है तो कोई अपने देश का सबसे अमीर व्यक्ति बनने का सपना (dream of becoming richest) देख सकता है। अलग-अलग व्यक्ति के dreams भी अलग-अलग ही होते हैं।
हमें जीवन में सफलता (success in life) प्राप्त करने के लिए सपने तो देखने चाहिए लेकिन यहाँ दो प्रश्नों के उत्तर जानना बहुत जरुरी हो जाता है।
पहला प्रश्न यह है कि हमें किस प्रकार के सपने देखने चाहिए? (what types dreams, we should see)
दूसरा यह है कि हम अपने सपनो को कैसे पूरा कर सकते हैं? (how to achieve your dreams)
दोस्तों! सपनों को हकीकत में बदला जा सकता है। दुनिया के करोड़ो लोगों ने अपने सपनों को पूरा किया है और आप भी अपने सपनो को हकीकत में बदल सकते हैं और अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आज मैं आपको एक ऐसा process बताऊंगा जिसे अपनाकर कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी dream को reality में change कर सकता है।

अपने सपनो को कैसे पूरा करें?

How To Achieve Your Dreams?

आप सपनो को पूरा करने के इस प्रोसेस को ध्यान से पढ़िए और अपने जीवन में अपनाइये जिसे मैंने 7 steps में बताया है—

1- आपके जीवन का सपना क्या है? (What is your life’s dream?)

सबसे पहले आपको सोचना होगा कि आपके जीवन का सपना क्या है? अर्थात आपने ऐसा क्या dream किया है जिसे पूरा होने के बाद आप success हो जायेंगे? यह सक्सेस पाने का सबसे पहला step है।
उदाहरण के लिए, यदि कमल ने यह सोचा है कि वह 5 साल में करोड़पति (crorepati) बन जायेगा तो यह कमल का सपना (dream) कहा जायेगा। अतः सबसे पहले आपको एक सपना अपने mind में सोचना होगा। और हाँ! यह बात ध्यान रखना कि हमेशा बड़ा सोचना (think big) ताकि आपका सपना भी बड़ा हो जाये।

2- अपने सपने पर विश्वास कीजिये (Believe in your dream)

यदि आपने सोच लिया है कि आपका सपना क्या है तो अब आगे बढ़ने से पहले आपको अपने सपने पर विश्वास (believe) करना होगा। आपको यह विश्वास होना चाहिए कि आप अपने सोचे गए सपने को पूरा करने में सक्षम (able) हैं। आपको यह भी देखना होगा कि आपके पास वह सभी facilities हैं जिनका होना आपके द्वारा सोचे गए सपने को पूरा करने के लिए जरुरी हैं।
आपको ऐसा सपना ही देखना चाहिए जिसे प्राप्त करना आपके लिए संभव (possible) हो। असंभव (impossible) सपनों को देखने से हमेशा असफलता (failure) ही हाथ लगती है।
उदाहरण के लिए, पवन एक छोटे शहर में रहता है और उसका सपना है कि वह एक दिन पूरी दुनिया का मालिक बन जाये और सभी लोग उसका कहना माने। अब पवन ने यह सपना सोच तो लिया लेकिन उसे न तो खुद पर इतना विश्वास है कि वह उस सपने को पूरा कर पायेगा और ऐसे सपने को पूरा करना भी लगभग असंभव है। अतः सपने वही देखने चाहिए जिन्हें पूरा करने में आप विश्वास रखते हों और जो हकीकत में बदलने के लायक भी हो।

3- अपने सपने को हकीकत में बदलने के बारे में सोचिये (Think about your dream)

जब आपको यह विश्वास हो जाये कि आप अपने सपने को हकीकत में बदल सकते हैं तब आप अपने सपने के बारे में बार-बार सोचिये। यह सोचिये कि आप जिस सपने को सोच रहे हैं, वह एक दिन 100% पूरा होगा। उस सपने को अपने अंदर महसूस कीजिये। आप feel कीजिये कि यदि यह सपना पूरा हो जाये तो आपको कैसा अनुभव होगा।
उदाहरण के लिए, यदि आप 5 साल में करोड़पति (crorepati) बनना चाहते हैं तो आप यह सोचिये कि आज ही आप करोड़पति बन गए हैं और उस सुख को अपने अंदर feel कीजिये। खाते हुए, पीते हुए, सोने से पहले और जागने के तुरंत बाद यानि अधिक से अधिक समय तक अपने सपने को देखिये और उसे पूरा होते हुए अपने अंदर महसूस कीजिये। ऐसा करने से आपका confidence बढ़ जायेगा और आप अपने dream को पूरा करने के लिए तैयार हो जायेंगे।

4- अपने सपने के बारे में लोगों को बताइये (Tell people about your dream)

जब आपका confidence बढ़ जाये और आप महसूस कर पाएं कि सपना पूरा होने के बाद आप कैसा feel करेंगे तब आपके अंदर अपने dream को पूरा करने की इच्छा (desire) बहुत बढ़ जाएगी। अब आपको एक important work करना है। वह यह है कि आप अपने सपने के बारे में सभी लोगों को बताएं। जी हाँ! सपनों को पूरा करने के लिए यह बहुत जरुरी step है।
आपने जो dream देखा है, उसके बारे में अपने दोस्तों को बताएं, अपने घरवालों को बताएं, अपने जान पहचान वालों को बताएं। ऐसा करने से बहुत फायदा होता है। यदि आप अपने dream को अपने अंदर ही रहने देंगे तो आपके ऊपर positive pressure नहीं बन पायेगा लेकिन जैसे ही आप अपने सपने के बारे में सभी को बता देंगे तो आप पर positive pressure बन जायेगा जो किसी भी सपने को हकीकत में बदलने में बहुत सहायक होता है।
लोगों की आपसे उम्मीदें बढ़ जाएँगी और आप अपनी कार्यक्षमता (working power) से भी ज्यादा कार्य करेंगे जिससे आपके सफल होने की possibility बहुत बढ़ जाएगी। positive pressure के बारे में अधिक जानने के लिए इस post को जरूर पढ़ें– सभी को बताओ और सफलता पाओ।

5- सपने को पूरा करने के लिए योजना बनायें (Make plan to meet the dream)

अब आप अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए तैयार हो चुके हैं। अब एक अच्छी योजना (good planning) तैयार करने का सही समय है। आप अपने सपने के अनुसार एक अच्छी योजना तैयार कीजिये। आपके द्वारा बनायी गई योजना timing और working के अनुसार होनी चाहिए।
उदाहरण के लिए, यदि आपका सपना है कि आप 5 साल में अपने 20 लाख के business को 2 crore के business में बदल देंगे तो आप 5 साल की एक ऐसी planning तैयार करें जो timing के हिसाब से perfect हो अर्थात ऐसी प्लानिंग जो 5 साल में ही आपके बिज़नेस को 2 करोड़ का बना दे और working के हिसाब से भी perfect हो अर्थात ऐसी planning जिसमे आप ऐसे कार्यों को रखें जो आपको अपने सपने तक पहुँचा सकें। अतः एक perfect planning तैयार कर लें।

6- योजना पर कार्य करना शुरू कर दें ( Begin to work on the plan)

जब आप एक perfect planning तैयार कर लें तो अब आपको प्लानिंग के अनुसार काम बिना time waste किये शुरू कर देना चाहिए। आपको रोज अपने द्वारा बनाये गए प्लान के हिसाब से कार्य करना है, एक भी दिन ख़राब नहीं करना है, किसी भी कार्य को समय पर करना है, किसी भी कार्य को टालना नहीं है
इसके अतिरिक्त सबसे important बात यह है क़ि planning शुरू करने के पहले दिन से लेकर success प्राप्त करने तक आपको अपना confidence को बनाये रखना है। प्लानिंग पर कार्य करने के दौरान बहुत सी problems आती हैं जिससे हमारा self confidence कम होने लगता है। हमें ऐसा नहीं होने देना है। एक बात यह भी है कि आपका सपना तभी पूरा होगा जब आप अपनी योजना को start से end तक follow करें।

7- अपने सपने को हकीकत में बदलकर उसका आनंद लें (Enjoy your dream)

जब आपका सपना एक हकीकत बन जाये तो सबसे जरुरी है कि आप उसका आनंद (enjoy) लें। सफलता को महसूस करें। नाचने की इच्छा हो तो नाचें। हंसने की इच्छा हो तो खुलकर हंसे। घूमने की इच्छा हो तो घूमे। खुद को एक अच्छे रेस्टोरेंट में ले जाएँ और वहां खाने का आनंद लें।
खुद को दुनिया का सबसे खुशनसीब इंसान (lucky person) माने और ईश्वर को धन्यवाद जरूर दें। खुद को आनंद में डुबो लें, आखिर आपका सपना (dream) पूरा हुआ है। यहाँ यह समझ लें कि आनंद का मतलब है कि आप moral values को ध्यान में रखकर खुशियां (happiness) मनाएं।
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/09/how-to-achieve-your-dreams-goal-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment