Saturday 22 July 2017

समस्याओं का सामना कैसे करें? | Inspirational stories in hindi



जीवन में समस्याओं का सामना कैसे करें?

(एक प्रेरणादायक कहानी)

Inspirational Story On

“Problem Solving In Life”

In Hindi

एक छोटा मेढक (Frog) एक जंगल में घूम रहा था। घूमते-घूमते वह अपने घर से बहुत दूर निकल आया। जब उसे महसूस हुआ कि वह बहुत दूर आ गया है तो वह घर की ओर लौटने लगा।
लेकिन तभी बरसात होने लगी और तेज़ आवाज के साथ बिजली कड़कने लगी। छोटा मेढक डर (Fear) की वजह से एक पेड़ पर बैठ गया।
तेज बारिश दो दिन तक चली । मेढक बहुत थक गया था और भूखा था। वह अपने घर जाना चाहता था। उसे अपने घर का रास्ता भी पता था।
लेकिन यह क्या?
तेज़ बरसात वजह से मिटटी के बहने के कारण रास्ते में पत्थर उभर आये थे।
उसने और ध्यान से देखा तो पता चला कि बरसात की वजह से बहुत सी चीटियां और कीड़े इधर उधर चल रहे थे।
how to face problems with courage by good decision making, aapki safalta
रास्ते में उभरे हुए पत्थर उसके लिए समस्या (Problem) थे। थकान के कारण वह उनको पार करता हुआ अपने घर तक पहुंचने के लिए खुद को असमर्थ (Unable) महसूस कर रहा था।
इधर चीटियां और कीड़े भी उसके सामने एक समस्या बन कर खड़े थे क्योकि रास्ते में वह सब उसे परेशान करते और थका हुआ और भूखा होने के कारण वह उनका सामना नहीं कर पाता।
इसके अतिरिक्त सबसे बड़ी समस्या यह थी कि यदि वह घर नहीं पहुंचा तो भूख और थकान के कारण उसकी जिंदगी संकट में पड़ सकती थी।
अब आप ही बताइए इतनी सारी समस्याओं के घिरा होने के कारण वह क्या करता?
क्या वह चल देता और पत्थरों को पार करने के प्रयास में अपनी जान संकट में डालता?
क्या पत्थर पार करते हुए धीरे-धीरे चलता और कीड़े और चीटियों का भोजन बन जाता?
या फिर जहाँ खड़ा था वहीँ खड़े होकर इन्तजार करता कि या तो मदद आएगी या मौत आएगी?
कुछ भी होता लेकिन फैसला (Decision) छोटे मेढक को ही लेना था।
छोटे मेढक ने बहुत सोच विचार किया और अंत में फैसला लिया कि वह अपने घर की ओर जायेगा।
उसे पता था कि उसे पत्थर पार करने हैं, कीड़ों और चीटियों से भी बचना है और अपने घर भी पहुंचना है।
उसने अपने मन में एक प्लान बनाया और अपने अंदर की सारी हिम्मत (Courage) जुटाकर पेड़ से नीचे उतरा और सबसे पहले उसने अपनी भूख मिटाने के लिए कुछ कीड़ों और चीटियों को खाया जिससे उसके अंदर कुछ ऊर्जा (Energy) आ गई।
अब वह आगे बढ़ गया और धीरे-धीरे रास्ते में उभरे पत्थरों को पार करने लगा।
जब कीड़े और चीटियां उसे अपना भोजन बनाने चले तो बहुत सी चीटियां रास्ते में भरे बरसात के पानी में डूबने लगीं और बहुत से कीड़े बरसात के कारण बनी दलदल में फंस गए।
कुछ कीड़े और चीटियां मेढक के पास पहुंचे भी तो मेढक ने उन्हें खा लिया और अपनी भूख मिटाकर चलने के लिए ऊर्जा प्राप्त की।
इसी तरह मेढक पत्थरों को धीरे-धीरे पार कर रहा था, अपने घर की ओर भी बढ़ रहा था, जो कीड़े और चीटियां उसके पास तक आ पाते उन्हें खा भी रहा था और अपनी भूख मिटाते हुए आगे बढ़ा जा रहा था।
कुछ ही घंटे बाद सारी बाधाओं और परेशानियों को पार करता हुआ वह अपने घर पहुंच गया।
वह बहुत खुश था कि आज वह अपने साहस (Courage), हिम्मत, अपने सही निर्णय (Right Decision) और बनायी गई सही प्लानिंग (Right Planning) की वजह से वह अपने परिवार से मिल पाया था।

Moral Of This Hindi Motivational Story

दोस्तों! हमारी जिंदगी (Life) में भी कई बार ऐसा होता है कि हमें यह तो पता होता है कि हमारा लक्ष्य (Target) क्या है (जैसा कि मेढक को पता था) लेकिन जब हम अपनी मंजिल (Goal) की ओर आगे बढ़ने की सोचते हैं तो हमें बहुत सी परेशानियां (Many Problems) एक साथ घेर लेती हैं और हम उनके सामने खुद को कमजोर (Weak) महसूस करते हैं।
लेकिन यदि हम यह निर्णय (Right Decision) लें कि हमें अपनी मंजिल (Goal) की ओर आगे बढ़ना ही है और एक अच्छी योजना (Good Planning) बनायें तथा हिम्मत और साहस (Courage) के साथ आगे बढ़ जाएं (जैसे मेढक आगे बढ़ा था) तो रास्ते में आने वाली बहुत सी छोटी-छोटी परेशानियां खुद ही दूर हो जाएँगी (जैसे बहुत सी चीटियां पानी में डूब गयीं और कीड़े दलदल में फंस गए)। 
और उन छोटी परेशानियों में से कुछ आपके पास आएंगी, तो आप उनके कम और छोटा होने की वजह से उन्हें आसानी से Solve भी कर लोगे (जिस तरह मेढक ने चींटी और कीड़े खाये क्योकि वह अब बहुत कम थे) जिससे आपके अंदर आगे बढ़ने का आत्मविश्वास (Self Confidence) पैदा होगा (जैसे मेढ़क को चींटी और कीड़े खाकर Energy प्राप्त हुई।)
इसके अलावा जो Problems कुछ बड़ी होंगी (जैसे मेढक के लिए पत्थर कुछ बड़ी Problem थीं) तो जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जायेंगे वैसे-वैसे आपमें उन परेशानियों का सामना करने की हिम्मत आती जाएगी और उन्हें दूर करने की क़ाबलियत (Ability) भी आ जाएगी।
आप आगे बढ़ते रहेंगे तो परेशानियां तो कम होती जाएँगी और आपकी मंजिल आपके निकट आती जाएगी।
अब एक समय (Time) ऐसा आएगा कि आप सारी बाधाओं (Barriers) को पार करते हुए अपनी मंजिल तक पहुंच जायेंगे।
लेकिन इतना सब कुछ तभी होगा जब आपके अंदर परेशानियों का सामना करने का साहस (Courage) और हिम्मत हो, सही समय पर सही निर्णय लेने की शक्ति (The power of right decision in right time) हो और सही योजना बनाने की योग्यता (The ability to create the right plan) हो।
तो दोस्तों! इन्तजार (Wait) किस बात का है, बढ़ चलो अपनी मनचाही मंजिल (Desired goal) की ओर, और पराजित कर दो अपने सामने खड़ी प्रत्येक परेशानी को।
एक बात याद रखो कि ऐसा कौन है ज़माने में जिसके सामने परेशानी न हों, जीतते (Winner) वही हैं जो अपने साहस (Courage) से उन्हें कुचलते हुए अपनी मंजिल (Target) को प्राप्त करते हैं।
और यह भी याद रखिए कि–
पूरे संसार में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसके सामने कोई समस्या (Problem) न हो और दुनिया में ऐसी कोई समस्या नहीं जिसका समाधान (Solution) न हो।
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/02/motivational-stories-on-decision-making-with-courage-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment