Monday 24 July 2017

कार्य करने का सबसे अच्छा समय कब होता है? | Power Of Now




दोस्तों! बहुत से लोग ऐसे होते हैं कि जब उन्हें कोई नया या अच्छा काम (New and Good Work) करना होता है तो वह अच्छे समय (Best Time) की तलाश करने लगते हैं।
अलग-अलग लोगों के लिए अच्छे समय (Good Time) का मतलब भी अलग-अलग ही होता है।
कोई सोचता है कि जब उसके पास खाली समय (Free Time) होगा, वही समय उसके लिए सबसे अच्छा और सही (Right Time) होगा जबकि कुछ लोग अच्छे समय का इन्तजार (Wait only for Good Time) यह सोचकर करते हैं कि जो सबसे खुशियों भरा समय (Best Happy Time) होगा वही अच्छा समय होगा।
ऐसे में होता यह है कि न तो उन लोगों के पास खाली समय आता है और न ही सबसे खुशियों भरा समय आता है और अच्छा काम कभी शुरु ही नहीं हो पाता।
                             life time, table watch, successful timing, aapki safalta
कोई भी अच्छा कार्य करने का सबसे अच्छा समय कब होता है???
(When is the best time to do any good work)
अब प्रश्न यह है कि कोई भी अच्छा या नया कार्य करने का सबसे अच्छा समय कब होता है ???
यह सबसे अच्छा समय न तो कोई बना सकता है (Nobody can not make Best time) और न ही कोई आपको यह समय उपहार में दे सकता है (Nobody can not give best time as a gift)। बीता हुआ समय (Past Time) अब आने वाला नहीं है और आने वाला समय (Future Time) कैसा होगा, यह किसी को भी पता नहीं है।

अब केवल एक ही समय (Only one time) आपके पास बचता है जो आपके किसी भी अच्छे और नए कार्य के लिए सबसे अच्छा है और वह है– वर्तमान समय यानि अभी (Present Time or Now)।
सच है यदि आपको कोई अच्छा कार्य करना है तो उसको शुरु करने के लिए सबसे अच्छा और उपयुक्त समय अभी (Now) है। “अभी” की शक्ति (power of now) सबसे ज्यादा प्रभावी (effective) होती है। यह बात भी सही है कि अभी नहीं तो कभी नहीं (Now or never)।
इस बारे में कबीर दास (Kabir Das) जी ने सही कहा था,
                           “काल करे सो आज कर, आज करे सो अब
                     पल में प्रलय होएगी, बहुरि करेगो कब।” 
अर्थात जो कार्य आपको कल करना है उसे आज कर दो और जो आज करना है उसे अभी (Now) कर दो। यह जीवन बहुत छोटा है (Life is very short), पता नहीं कब समय समाप्त हो जाये तो फिर कोई अच्छा कार्य कब करोगे?
कार्य करने से अधिक थकान कार्य न करने से होती है।
अच्छा कार्य करने के लिए लोग अच्छे समय को खोजते (Search for right time) है जबकि इस वजह से कार्य आगे टलता रहता है। कार्य को टालते रहना (Work to be avoiding) बहुत ही नकारात्मक मानसिकता (Negative attitude) होती है।
कार्य करने से भी अधिक थकान कार्य न करने से हो जाती है क्योकि कार्य यदि अभी कर दिया जाए तब तो जो थकान होती है, वह तो बहुत कम है लेकिन यदि कार्य को लगातार टाला जाता है तो कार्य न होने की मानसिक थकान (Mental stress) समय के अनुसार बढ़ती ही जाती है।
कार्य न होने से नकारात्मकता (Negativity) भी बढ़ती जाती है और कार्य को करने का दबाब (pressure) भी बढ़ता है जो निराशा (Desperation) को भी साथ ले आता है। इन सबसे थकान (Stress) बहुत बढ़ जाती है। अतः किसी कार्य को अभी से करना शुरू कर दें (Do it Now)।
बहुत से लोग तो अपने कार्यों को जीवन भर टालते रहते है।
दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने कार्यों को अपने पूरे जीवन भर टालते रहते हैं (work avoiding in whole life)। यह टालने की शुरुआत बचपन से ही होती है जब कोई बच्चा कहता है कि यह फलाँ काम में बड़ा होकर करूँगा जिससे मेरा जीवन खुशियों (Happiness) से भर जायेगा।
बड़ा होने पर वह कहता है कि यह काम में अपनी नौकरी (Job) लगने पर करूँगा। नौकरी लगने पर वह इस काम को अपनी शादी (Marriage) के बाद करने की सोचता है। शादी होने पर अब सोचता है कि समय कहाँ है, अब यह काम में बच्चे होने पर कर लूंगा।
लेकिन बच्चे होने के बाद सोचता है कि क्यों न यह काम तब किया जाए जब बच्चे बड़े हो जाएँ। अब बच्चों के बड़े होने के बाद भी वह इस काम को अपने रिटायरमेंट (Retirement) के बाद के लिए टाल देता है। सोचता है कि तब मेरे पास खाली समय (Free Time) होगा लेकिन रिटायरमेंट के बाद भी वह उस कार्य के लिए समय नहीं निकाल पाता और अब जब मृत्यु (Death) करीब होती है तो वह घबरा जाता (Nervous) है और देखता है कि अब तो पूरी जिंदगी बीत गयी।
लेकिन वह काम अब भी अपने शुरु होने का इन्तजार कर रहा होता है (Waiting for right work till now) जबकि उस व्यक्ति का इन्तजार उसकी मृत्यु कर रही होती है। जीवन समाप्त तो सब कुछ समाप्त। (Life end, Everything end)
अतः मार्टिन लूथर ने ठीक ही कहा है,
                “सही और अच्छा काम करने के लिए
                  समय हर वक्त ही ठीक होता हैं।”
अतः अच्छे समय का इन्तजार न करें (Not wait for Right Time) बल्कि काम आते ही उसे फौरन कर डालें क्योकि अच्छा समय हर वक्त होता है (Good time is all the time)।

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/10/right-and-best-time-for-successful-great-work-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment