Monday 24 July 2017

सभी को बताओ और सफलता पाओ | Use Positive Pressure



 


संसार का प्रत्येक व्यक्ति अपनी Life में Success पाना चाहता है। Success पाने के लिए वह तरह-तरह के तरीके अपनाता है। बहुत से लोगों का मानना है कि Success केवल कठिन परिश्रम (Hard work) से ही प्राप्त की जा सकती है।कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सफलता पाने के लिए परिश्रम करने के अतिरिक्त कुछ ऐसे तरीके भी अपनातें है जिससे सफलता मिलने की सम्भावना अधिक हो जाती है या इन तरीकों को अपनाने से सफलता आसानी से मिल जाती है।
दोस्तों! आज मैं आपको Success पाने का एक ऐसा तरीका बताना चाहता हूँ जिससे आपकी Success मिलने की Possibility बहुत बढ़ जाएगी।
safalta, way of success, सफलता, target
आप जो भी सफलता पाना चाहते हैं, उसे पाने के लिए आप मेहनत करते हैं। यदि आप मेहनत के साथ-साथ यह तरीका भी अपनाते हैं तो आपको मिलने वाली सफलता की Possibility दुगनी हो जाएगी। इस तरीके का नाम है– “सभी को बताओ और सफलता पाओ!” (“Tell to all and find success”)
“सभी को बताओ और सफलता पाओ!” तरीका क्या है?
 (What is “Tell to all and find success”)
Success की Possibility को बढ़ाने का यह एक बेहतरीन तरीका (Best way of success) है। जब भी आपको किसी कार्य में सफलता को पाना है तो आपको केवल इतना करना है कि आप अपने इस कार्य के सफल होने के बारे में सभी को बता दीजिये। आप सबको यह बता दीजिये कि आप अपने Goal में सफल जरूर होंगे। आप इन सबको अपनी सफलता के बारे में बता सकते हैं–
1- आप अपने दोस्तों (Friends) को बता सकते हैं।
2- आप अपने मिलने वालों (Relatives) को बता सकते हैं।
3- आप Facebook पर update करके सबको बता सकते हैं। आदि।
हालाँकि आपको उस कार्य में अभी सफलता नहीं मिली है लेकिन आप पहले ही सभी को बता दीजिये कि आप इस कार्य में सफल जरूर होंगे। (You tell to all, “You will definitely succeed in this work”)

उदाहरण के लिए यदि आप किसी परीक्षा (Exam) में सफल होना चाहते है तो आप उस परीक्षा की तैयारी शुरु करने के बाद सभी लोगों को बता दीजिये कि आप उस परीक्षा में 100 % सफल होंगे। ऐसा करने से आपकी सफलता की Possibility बहुत बढ़ जाएगी।
जी हाँ! यह सच है। आप इस तरीके को Use करके तो देखिये! आपकी सफलता की सम्भावना (Possibility of success) दुगनी हो जाएगी।
इस तरीके का use आप अपने किसी डर (Fear) को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। यदि आपको कोई कार्य करने डर लगता है और कार्य Life में success के लिए बहुत जरुरी हो तो इस कार्य को करने से पहले आप कह दीजिये कि यह कार्य मैं करने वाला हूँ। Date और Time भी fix कर दीजिये। अब यह काम आप जरूर करेंगे और सफल भी होंगें।
सफलता का यह तरीका किस तरह कार्य करता है?
(How does work this way of success)
इस तरीके को अपनाने से कोई चमत्कार (Miracle) नहीं होता है। यह तरीका केवल आपके ऊपर एक सकारात्मक दबाव (Positive pressure) बनाता है जिससे आप अपने कार्य को करने की speed को बढ़ा देते हैं। जिससे आपका मन (Mind) उस कार्य में अधिक लगने लगता है।
होता यह है कि आप जिस कार्य के लिए मेहनत कर रहे होते हैं, उसके बारे में तो सभी को पता होता है लेकिन Success मिलेगी या नहीं, यह न तो आपको पता होता है और न ही दूसरों को पता होता है। अब यदि आप सभी से यह कह देते हैं कि आप उस कार्य में जरूर सफल होंगे तो लोगों को आपसे उम्मीदें (Expectations) बढ़ जाती हैं।
आप भी यह सोचते हैं कि आपने सबको बता दिया है तो आपको सफल होकर भी दिखाना होगा वरना यह लोग मेरे बारे में कैसा सोचेंगे? अगर मैं असफल (Fail) हो गया तो लोग मेरे बारे मे क्या कहेंगे? कहीं अब मेरी हंसी न बन जाये? आदि।
यह सभी बातें आपके ऊपर एक सकारात्मक दबाव (Positive pressure) बनाती हैं और आपकी Working power बढ़ जाती है। अब आप जिम्मेदारी (Responsibility) के साथ कार्य करेंगे। अब आप कम समय (Time) में अधिक कार्य (Work) कर पाएंगे। अब आपकी सफलता के लिए इच्छा (desire for success) बढ़ जाएगी। आप Motivate हो जायेंगे। अब आप सकारात्मक सोचेंगे (You will think positive)। आपके अंदर एक नई ऊर्जा (New energy) का जन्म होगा। किसी ने सही कहा है—
“सफलता के लिए केवल कठिन परिश्रम ही नहीं बल्कि सही दिशा और सकारात्मक ऊर्जा की भी जरुरत होती है।”
अब आपके साथ ऐसे सकारात्मक अनुभव (Positive experience) होंगे जो आपकी सफलता की सम्भावना को कई गुना बढ़ा देंगे और सफलता आपके कदम चूमेगी।

इस बेहतरीन तरीके (Best way of success) का प्रयोग मैं खुद कई बार कर चुका हूँ और मुझे हमेशा इसके Positive result मिलें हैं। मेरे बताने पर जब कई लोगों ने इसे अपनाया तो उन्हें भी Positive Outputs मिले। तो आज मैंने सोचा क्यों न मैं इस तरीके को आपके साथ भी share करूँ ताकि आप भी इसे आजमा सकें।
सफलता के इस तरीके के साथ मेरा सकारात्मक अनुभव
(My positive experience with this “way of success”)
मैं आपको अपना एक अनुभव (My positive experience) बताना चाहता हूँ जब मैंने इस तरीके का सफल प्रयोग (Successful Experiment) किया था। जब मेरा Admission M.Phil. (Master of philosophy) में हुआ था तब मेरा नाम Second merit में आया था। M.Phil. करते समय ही मैंने अपने सभी दोस्तों से यह दिया था कि मैं M.Phil. में सभी विद्यार्थियों से अधिक Marks लेकर आऊंगा।
बस इतना कहने के बाद उसी दिन से मेरे ऊपर सकारात्मक दबाव (Positive pressure) अपना कार्य करने लगा। अब मैं काफी मेहनत (Hard work) करने लगा। मैंने सोचा कि जब कह दिया है तो करके जरूर दिखाना है। मैंने अपनी किसी Class को miss नहीं किया। मैंने इसके लिए एक Library भी join कर ली। प्रत्येक वह काम किया जो मुझे सही लगा।
अब जब Result आया तो मैंने Top किया। मैं सफल हुआ (I succeed) और तरीका काम कर गया।
किसी ने सोचा भी न था कि Admission में second merit में नाम लाने वाला Student टॉप भी कर सकता है लेकिन इस तरीके की वजह से यह संभव हो गया।
आप भी इस तरीके को अपना सकते हैं। सच में! यह काम करेगा।
किसी ने सच ही कहा है,
“अपने ऊपर लगे सकारात्मक दबाव को ईमानदारी से और सकारात्मक तरीके से अपने कार्यों में लगाए जिससे आपको सफलता के लिए वह ऊर्जा मिल जाएगी जिसकी वजह से सफलता आपके कदमों में होगी।”

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/11/great-way-of-success-on-positive-pressure-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment