Wednesday 26 July 2017

सफल बनने के लिए समय खरीदना सीखें | Time Management Tips



दोस्तों !!! आजकल Life इतनी Fast होती जा रही है कि सभी लोग Life में एक दूसरे से आगे निकलने की लगातार कोशिश कर रहे हैं और इस लगातार कोशिश के कारण लोगों ने Life को इतना Busy बना लिया है कि उन्हें दिन के 24 घंटे भी कम लगने लगे है। आजकल बहुत से लोगों के पास पैसा तो बहुत है लेकिन समय की कमी है , वह सोचते हैं कि यदि उनके पास और समय होता तो वह और ज्यादा पैसा कमा पाते लेकिन यह बात भी सत्य है कि 24 घंटे से ज्यादा किसी को नहीं मिल सकते।
एक चीनी कहावत  में यह कहा गया है कि “एक इंच सोने से भी एक इंच समय नहीं खरीदा जा सकता।” लेकिन क्या ये कहावत सही है ??? क्या हम समय को नहीं खरीद सकते ???  मेरा मानना है कि आप समय को खरीद सकते है। लोग अपने कुछ काम Pending में रखकर समय को बचाते हैं ताकि कुछ जरूरी दूसरे काम कर सकें लेकिन इस तरीके से फायदा होने की बजाए नुकसान होता है क्योकि जो काम Pending में रखे जाते है वह समय से पूरे नहीं हो पाते। अतः मेरा मानना है कि हम लोगों को समय बचाने की जगह समय खरीदना सीखना चाहिए। समय खरीदने से न ही कोई काम Pending में रखना पड़ता है और न ही समय  कमी महसूस होती है। समय को खरीदकर हम जितने चाहे काम पूरे कर सकते हैं।
time and money
सफल बनने के लिए समय खरीदना सीखें

आपका एक घंटे का मूल्य कितना है ???

समय को खरीदना सीखने से पहले आपको अपने एक घंटे के मूल्य का पता लगाना होगा। इसके लिए आप एक फॉर्मूले की सहायता से अपने एक घंटे का मूल्य जान सकते हैं और वह फॉर्मूला है.…
आपके एक घंटे का मूल्य = आपकी महीने की आमदनी / काम के घंटे
यानी आप अपनी आमदनी को काम के घंटों से भाग (Divide) करते हैं तो आप अपने एक घंटे का मूल्य जान सकते हैं।
उदहारण  के लिए यदि आप प्रत्येक महीने 40000 रुपये कमाते है और इसके लिए आपको महीने में 200 घंटे काम करना होता है तो आपके एक घंटे का मूल्य होगा 40000 /200 = 200 रुपये। इस तरह आप भी अपने एक घंटे मूल्य जान सकते है।

समय को कैसे खरीदा जा सकता है ???

यदि आपने अपने एक घंटे  मूल्य जान लिया है तो अब आप समय को खरीद सकते है। उदहारण  के लिए यदि आपके एक घंटे का मूल्य 200 रुपये है और यदि आपको बैंक में पैसे जमा करने जाना है और इस काम के लिए आपको एक घंटे का समय चाहिए तो यह समझ लीजिये कि यदि आप पैसे जमा करने जाते हैं तो आपको 200 रुपये का नुकसान होगा।  अब यदि आप यही काम किसी को 50 रुपये देकर करवा लेते हैं तो आपको अब 150 रूपये का फायदा होगा यानी इस तरीके से आपने किसी दूसरे व्यक्ति का एक घंटे का समय खरीद लिया। कंपनियों के मालिक भी यही करते हैं। जरा सोचें कि कंपनी का मालिक न तो अपनी कंपनी में बनने वाले Products को बनता है और न ही खुद बेचता है लेकिन मुनाफा उसी की जेब में जाता है। कंपनी का मालिक अपने कर्मचारियों को Pay देकर उन्हें काम करवाता है यानी कंपनी का मालिक दूसरों का समय खरीद लेता है।
आपको समय खरीदने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी चाहिए। उदहारण  के लिए आप पैसेंजर ट्रेन में यात्रा करना पसंद करेंगे या सुपरफास्ट ट्रेन में ??? जाहिर है कि यदि आप एक Busy Person हैं तो आप सुपरफास्ट ट्रेन में यात्रा करना पसंद करेंगे। इसके लिए आप सुपरफास्ट ट्रेन का महंगा टिकट ख़रीदेंगे न कि पैसेंजर ट्रेन का सस्ता टिकट खरीदेंगे। यहाँ आपका उद्देश्य ज्यादा पैसे देकर समय को खरीदना होगा। यदि आपका समय और ज्यादा कीमती है तो आप सुपरफास्ट ट्रेन की जगह हवाई जहाज से यात्रा कर सकते हैं।
पैसों से समय खरीदने का ये तरीका आज पूरे संसार में अपनाया जाता है। बड़ी बड़ी कंपनियों के मालिक इस तरीके का बहुत फायदा उठाते हैं। बहुत सी विदेशी कंपनियाँ पैसे देकर अपना काम भारतीय कंपनियों से सस्ते में करवाती हैं यानी वह पैसे देकर भारतीय कंपनियों का समय खरीद लेती है।
आपने अनेक बार ये देखा होगा कि Busy Person या Rich Person कभी भी किसी Shop से मोलभाव नहीं करते हैं क्योकि उनका समय बहुत कीमती होता है। उदहारण  के लिए यदि किसी Busy Person के एक घंटे का मूल्य 500 रूपये है और यदि वह Shopping करते समय एक घंटे मोलभाव करके यदि 300 रुपये बचा भी लेता है तो वह कुल मिलकर 200 रुपये नुकसान में ही रहेगा। अतः busy person अपने एक घंटे के मूल्य जानता है और इसी वजह से Shopping के समय मोलभाव करने से बचता है।

समय खरीदने के तरीके से किसको परेशानी होती है ???

समय खरीदने के तरीकों से सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगो को होती है जो अपना काम जरूरत पड़ने पर भी दूसरों से नहीं करवाते क्योकि वह प्रत्येक काम खुद ही करना पसंद करते हैं। वह पैसे बचाने के चक्कर में छोटे छोटे काम खुद ही करते हैं। इस आदत से कभी कभी उनके Important Work भी रुक जाते हैं और उन्हें घाटे का सामना करना पड़ता है।
आजकल के आधुनिक समय में समय को खरीदना एक जरूरत बनता जा रहा हैं।  अतः समय को खरीदने के नए नए तरीकों को अपनाना चाहिए। बहुत से ऐसे काम होते है जो दूसरों को पैसे देकर कराये जा सकते है और यदि किसी का समय खरीदने से आपके पास समय बचता है और आप पैसे भी बचा पाते हैं तो आपको समय जरुर खरीदना चाहिए। जॉर्ज रॉबर्ट गिसिंग के इन शब्दों को हमेशा ध्यान रखिए “समय ही धन है लेकिन यदि आप इसे उलट देते हैं तो एक मूल्यवान सत्य का पता चलता है कि धन ही समय है। “

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/08/success-by-time-management-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment