Saturday 22 July 2017

पैसों को बचाने के 10 तरीके | Money Saving Tips In Hindi



यदि जीवन (Life) में सफल (Success) होना है और जीवन को अपने मनपसंद तरीके से जीना है तो आपके पास पैसा (Money) होना बहुत जरूरी है।
वैसे तो Salary के रूप में पैसे हर महीने आते हैं लेकिन यदि ध्यान नहीं दिया जाये तो सारा पैसा खर्च हो जाता है।
इससे बचने के लिए आपको कुछ Money Saving Tips सीखनी होंगी ताकि आप हर महीने कुछ पैसा बचा पाएं।
Money Saving Ideas सीखकर आप Money को Save कर सकते हैं।
जब आपके पास पैसा होता है तो आपका आत्मविश्वास (Self Confidence) बढ़ जाता है।
Money Saving करके आप अपने भविष्य (Future) को सुरक्षित भी कर सकते हैं।
पैसे का सही उपयोग (Right use of money) और इसे Save करने की Habit आपके जीवन में खुशियां (Happiness in life)भर सकती है।
अब प्रश्न यह आता है कि–

पैसों की बचत कैसे की जाये?

How to save money?

तो दोस्तों आज मैं आपको 10 ऐसे Money Saving Tips बताने जा रहा हूँ जिनको उपयोग में लेकर आप बहुत से पैसे बचा सकते हैं। पैसे बचाने के यह तरीके (Ways to save money) आप सभी लोगों के लिए है। आप अपनी Monthly Earning के हिसाब से Money Saving कर सकते हैं।
money saving tips and ideas in hindi, aapki safalta

पैसों को बचाने के 10 तरीके

10 Money Saving Tips In Hindi

अब आप नीचे दिए गए Money saving tips को ध्यान से पढ़ें और अपने जीवन को खुशहाल बनाकर सफलता पाने के लिए अपने Confidence को बढ़ाएं।

1st

हर महीने और रोज का एक प्लान या बजट बनायें

Make Monthly And Daily Basis Budget or Plan

सबसे पहले तो आप अपना एक प्लान या बजट बनायें जो Monthly Basis और Daily Basis पर बनना चाहिए। सबसे पहले पूरे महीने का प्लान बनायें कि महीने में आपको कितना किस चीज पर खर्च (Spend) करना है, कितना Save करना है आदि। इसके बाद इसी तरह आप रोज का प्लान बनायें। बजट बनाने के बाद इसका नियमित रूप से पालन करें। इस तरह आप महीने में फालतू खर्चे से बच जायेंगे और अपने पैसों को बचा कर Save कर पायेंगे।

2nd

बैंक में एक RD जरूर खुलवायें

Open a RD Account in Bank

अगर आपको पैसे बचाने हैं तो बैंक में एक RD Account जरूर खुलवायें। ऐसा करने से आप हर महीने कुछ पैसे जरूर बचा सकेंगे और साथ ही आपको बैंक से ब्याज (Bank Interest) भी मिलेगा। RD में पैसा Deposit करने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपके Mind में यह रहता है कि “मुझे हर महीने पैसे जरूर बचाने हैं जिससे मैं RD में पैसे जमा कर सकूँ।” इससे आप एक Positive pressure महसूस करते हैं और कैसे भी करके पैसे बचा लेते हैं।

3rd

शॉपिंग पर जाते समय एक लिस्ट जरूर बनायें

Make a List When Go to Shopping

अधिकतर लोगों को शॉपिंग करना अच्छा लगता है। अतः जब भी शॉपिंग के लिए जाएं तो खरीदे जाने वाले सामान की एक लिस्ट जरूर बना लें और इस लिस्ट का पालन करें। ऐसा करने से आप वही चीजें खरीदेंगे जो काम की होंगी और फालतू की चीजों को खरीदने से बच जायेंगे। इस तरह आपके जो पैसे शॉपिंग करते समय Extra खर्च हो जाते हैं, वह बच जायेंगे।

4th

ऑनलाइन शॉपिंग करें और पैसे बचायें

Use Online Shopping And Save Money

आप महीने में बहुत सा सामान ऐसा खरीदते हैं जिसे आप Market से न खरीदकर ऑनलाइन शॉपिंग द्वारा खरीद सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग से बहुत फायदे हैं। सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इससे आपको डिस्काउंट मिल जाता है और आपको कोई भी चीज Market Rate से सस्ते में मिल जाती है जिससे आप अपना पैसा बचा सकते हैं। इसके अलावा आपका Time भी बचता है जिसका Use आप कहीं और कर सकते हैं। यानि ऑनलाइन शॉपिंग से Money Saving और Time Saving दोनों होती है। 🙂

5th

घर का बिजली का बिल कम करें

Reduce Household Electricity Bill

अगर आपके घर का Electricity Bill कम आए तो आप महीने के कुछ पैसे बचा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ अच्छी आदतें (Good Habits) डालनी होंगी। आप जब भी रूम से बाहर जाएं तो रूम की लाइट, पंखे आदि बंद कर दें। यदि कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान चालू है और उसकी कोई जरूरत नहीं है तो उसे बंद कर दें। कहीं बाहर घूमने जाएं तो घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान बंद करके जाएं। इन छोटी-छोटी आदतों से आप बहुत सा पैसा बचा सकते हैं।

6th

ऐसी आदतें छोड़ दें जिनमे बहुत पैसा खर्च होता है

Leave Expensive Habits

पैसे बचाने का यह एक बहुत अच्छा तरीका (Best ways to save money) है। इसके लिए आपको अपनी ऐसी आदतें छोड़नी होंगी जिनमे अधिक पैसा खर्च होता है। यदि आप Smoking करते हैं या फिर Drinking करते हैं या आपने किसी महंगे क्लब की सदस्यता ले रखी है तो इन महंगी आदतों को छोड़ दीजिये। ऐसा करने से आपका पैसा भी बचेगा और आपकी Health भी सही रहेगी।

7th

महीने के बहुत से अतिरिक्त खर्च बंद कर दीजिए

Turn Off the Monthly Extra Expense

हमारे बहुत से ऐसे खर्च होते हैं जो Extra होते हैं जिन पर हमारा ध्यान नहीं जाता। यदि ऐसा कोई Extra Expense है तो उसे बंद कर दीजिये। ध्यान दीजिये कि कोई ऐसी मेम्बरशिप (Club membership, Gym membership etc) तो आपने नहीं ले रखी जिसका आप उपयोग नहीं करते या आपके घर ऐसा कोई Bill तो नहीं आता जो जरूरी न हो। अगर ऐसा ऐसा है तो उसे तुरंत बंद कर दीजिये। इससे आपके बहुत से पैसे बच जायेंगे।

8th

इंटरनेट का प्रयोग कीजिये और पैसे बचाइये

Use Internet and Save Money

इंटरनेट का प्रयोग करने से भी आप बहुत से पैसे बचा सकते हैं। यदि आप News Paper पढ़ते हैं तो आप इसकी जगह इंटरनेट पर E-News Paper पढ़ सकते हैं। यदि आप कोई बुक या मैगजीन पढ़ना (Book or Magazine Reading) चाहते हैं तो उसे मत खरीदो और इंटरनेट पर E-Book को Download करके उसे पढ़ सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत से Blogs हैं जिनको आप नियमित रूप से पढ़ सकते हैं। इंटरनेट से शॉपिंग कर सकते हैं, ऑनलाइन कोई सलाह भी ले सकते हैं। इन सभी से आपका बहुत कम खर्च आएगा और आप बहुत से पैसे बचा लेंगे।

9th

पब्लिक वाहनों का अधिक उपयोग करें

More Use of Public Transport

आजकल कार या मोटर साइकिल का खर्चा भी बहुत है, लेकिन इनके बिना हमारी रोजमर्रा की लाइफ बहुत कठिन हो जाती है। अब पैसे बचाने का तरीका यह है कि इन वाहनों का उपयोग कम से कम किया जाये। इसके लिए यदि आप घर के आसपास कहीं जाएं तो आप साइकिल का प्रयोग कर सकते हैं। ऑफिस जाने के लिए Public Transport का Use कर सकते हैं। यदि आप Public Vehicles का प्रयोग करेंगे तो बहुत सा पैसा बचा सकते हैं।

10th

छुट्टियों पर जाएं तो पैसे बचाएं

Save Money When Go on Vacations

हम सब Vacation पर कहीं बाहर घूमने जाने की सोचते हैं। यह अच्छी बात है लेकिन अगर कुछ बातें ध्यान रखीं जाएं तो काफी पैसे बचाए जा सकते हैं। कहीं घूमने जाएं तो आप घर से ही खाना बना कर ले जा सकते हैं और कुछ नाश्ता भी साथ रख सकते हैं क्योकि बाहर का खाना महंगा होता है। छोटी और जरूरी चीजों को साथ में ले जा सकते हैं आदि। आप अपने Vacation के हिसाब से बहुत सी चीजें जो आसानी से साथ ले जायी जा सकती हैं, ले जा सकते हैं। इस तरह आपका बहुत सा पैसा बचेगा।
इसके अलावा आप पैसे बचाने के इन तरीकों (Ways to save money) को भी अपना कर बहुत सा पैसा बचा (Money Saving) सकते हैं—
1- आप अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का कम उपयोग करके Money saving कर सकते हैं।
2- मार्केट में बहुत सी Sale लगती हैं।  वहां से सामान खरीदकर Money saving कर सकते हैं।
3- छोटी दूरी पर जाने के लिए आप पैदल भी जा सकते हैं। इससे वाहन का खर्चा बचेगा और Money saving होगी।
4- जितनी जरूरत हो, उतने ही कपड़े खरीदें। इससे आप पैसे बचा (Money saving) सकते हैं।
5- सबसे जरूरी बात कि आप पैसे बचाने के कुछ उपाय स्वयं खोजें (Search Some Own Tips to Save Money) और Money saving को अपनी Habit बना लें।
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/01/how-to-save-money-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment