Saturday 22 July 2017

लोगों को Impress करने के 12 तरीके | Self Improvement In Hindi



जीवन (Life) में सफलता (Success) प्राप्त करने के लिए सही दिशा में कठिन परिश्रम (Hard work in right direction) करना बहुत जरूरी होता है।
मेहनत (Hard work) करने के साथ ही साथ यह बात भी बहुत जरूरी है कि हम अपनी मेहनत से किये गए कार्यों से लोगों को प्रभावित (Impress to people) कर सकें।
अगर जिंदगी में आगे बढ़ना है तो लोगों को Impress करना भी बहुत जरूरी है।
अब प्रश्न यह आता है कि–

हम लोगों को कैसे प्रभावित करें?

How to impress people?

तो इसका सीधा सा उत्तर है-
अपना व्यक्तित्व विकास (Personality Development) या आत्म विकास (Self Development) करके हम लोगों को प्रभावित (Impress to people) कर सकते हैं।
और यह बात भी सत्य है कि यदि हम लोगों को सकारात्मक तरीके (Positive Ways) से प्रभावित करना चाहते हैं तो हमें अपनी Personality का Development करना ही होगा।
Self Development करके हम दूसरे लोगों को Positively Impress कर सकते हैं।
अब प्रश्न यह भी आता है कि–

अपना व्यक्तित्व विकास कैसे किया जाये?

How do your personality development?

इसी बात को ध्यान में रखकर यह लेख (Article) मैंने लिखा है। जिसमे मैं आपको Personality Development और Self improvement के Tips बताऊंगा।
दोस्तों! आज मैं आपको कुछ ऐसे Best Tips बताने जा रहा हूँ जिससे दो बहुत बड़े फायदे हैं–
पहला, आपका Personality Development और Self development होगा जो सफलता पाने के लिए जीवन में बहुत जरूरी है।
दूसरा, आप ऐसे तरीकों को जान जाएंगे जिनका Use करके आप लोगों को प्रभावित (Impress) कर सकते हैं। क्योकि लोगों को बिना Impress किये जीवन में आगे नहीं बढ़ा जा सकता।
personality,self development and improvement tips in hindi, aapki safalta

व्यक्तित्व विकास और स्वयं में सुधार लाने के 12 तरीके

(12 Personality Development And Self Improvement Tips In Hindi)

अब मैं आपको 12 ऐसे तरीकों को बताऊंगा जिन्हें अपनाकर आप अपना व्यक्तिगत विकास और आत्म विकास भी कर सकते है और लोगों को भी Impress कर सकते हैं। आप इन Great Tips को अपनी Life में प्रयोग कीजिये और एक आकर्षक व्यक्तित्व(Charming personality) के मालिक बन जाइये।

1st

मुस्कुराते चेहरे के साथ लोगों से मिलें

Smiling Face

जब भी लोगों से मिलें, उस समय आपके चेहरे (Face) पर मुस्कुराहट (Smile) होनी चाहिए। दिन में हम बहुत से लोगों से मिलते हैं और बात करते हैं। हर किसी को मुस्कुराता हुआ चेहरा (Smiling Face) पसंद होता है और मुस्कुराता हुआ चेहरा हर किसी को प्रभावित (Impress) भी करता है। मुस्कुराते हुए चेहरे में ऐसा जादू (Magic) होता है कि लोग इससे Impress हो जाते हैं। अतः हमेशा मुस्कुराते रहें (Keep smiling), लोग आपसे Impress जरूर होंगे।

2nd

कपड़े पहनने का सही तरीका अपनायें

Right Dressing Sense

कपड़े तो सभी लोग पहनते हैं लेकिन कपड़े पहनने का सही तरीका सभी को नहीं आता। यदि तरीके से कपड़े पहनें जाएं तो पुराने कपड़े भी Handsome Look देते हैं। आप ऐसे कपड़े पहनें जो आप पर अच्छे लगते हों। इसके लिए आप ऐसे कपड़े पहन सकते हैं जो दूसरों को पसंद हो। आपका Good dressing sense लोगों को बहुत पसंद आएगा और लोग आपसे Impress हुए बिना नहीं रह पाएंगे।

3rd

प्रत्येक कार्य समय पर करें

Each Work On Time

एक सफल व्यक्ति (Successful person) की पहचान यह होती है कि वह समय का पाबंद (Punctual) होता है। ऐसा व्यक्ति सभी कार्य समय (All work in time) पर शुरू करता है और समय पर ही पूरा करता है। लोग ऐसे व्यक्ति से बहुत Impress होते हैं। सभी जानते हैं कि समय ही धन है (Time is Money.)। पैसा वही कमा सकता है जो समय की इज्जत करता हो और जो समय की इज्जत करता है, दुनिया उसकी इज्जत (Respect) करती है।

4th

अपने सभी काम अप टू डेट रखें

Keep up to date all work

घर का कोई काम हो या ऑफिस का कोई काम हो, सभी को अप टू डेट रखिए। अपने सभी कार्य एक सुनियोजित तरीके (Planning) से कीजिये जिससे कोई भी कार्य अधूरा (Incomplete) न रह जाये और Time पर पूरा हो जाये। एक डायरी बनाइये (Make a diary) और उसमे अपने कार्यों की एक लिस्ट तैयार कीजिये। अगर आप अपने काम में अप टू डेट रहेंगे तो लोग आपसे Impress होंगे और आप दूसरों के लिए एक मिशाल (Example) बन जायेंगे।

5th

प्रभावपूर्ण शब्दों का प्रयोग करें

Use Positive Words

जब भी किसी से बात करें तो बात करते समय ऐसे शब्दों का Use करें जो Impressive हों। ऐसे शब्द बोलिए जो दूसरों को अच्छे लगें, ऐसे शब्द बोलिए जो लोगों के दिल में उतर जाएं तो लोग आपसे Impress हुए बिना रह नहीं पाएंगे। आपके ऐसे शब्द लोगों को अपना बना लेंगे। इसके अतिरिक्त, यदि किसी का विरोध भी करना हो तो भी ऐसे शब्दों का Use करें जिससे काम भी बन जाये और सुनने वाले को बुरा भी न लगे।

6th

अपने काम की पूरी जानकारी रखें

Full Knowledge Of Your Work

आप चाहे कोई भी Job कर रहे हों या कोई भी Business कर रहें हो, आपको उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। मान लीजिये आपने मेडिकल स्टोर खोला और यदि आपको मेडिसिन के बारे में जानकारी ही न हो या आधी अधूरी जानकारी हो तो आप उस काम में सफल नहीं हो पाएंगे। पहले कार्य की Full Knowledge लें फिर कार्य शुरू करें तो आप कार्य में सफल भी होंगे और लोग भी आपकी Knowledge को देखकर बिना Impress हुए नहीं रह पाएंगे।

7th

जो कह दो, वह जरूर करो

Words And Actions Should Be Similar

जब भी किसी से कोई कार्य करने के लिए कहें तो उसे जरूर करें और अगर नहीं कर सकते तो करने को कहें ही नहीं। अर्थात आपकी कथनी और करनी (Words And Actions) में कम से कम अंतर हो। यदि आप जो कहते हैं और अगर वह आप न करें तो लोगों को आप पर विश्वास (Believe) नहीं रहेगा। यदि आप जो काम करने के लिए कह दें और उसे पूरा भी करें तो लोग आपकी बातों पर विश्वास करेंगे और आपकी इसी अच्छी आदत (Good habit) से लोग Impress भी होंगे।

8th

किसी की बुराई या आलोचना मत कीजिए

Do Not Criticize Anyone

आपने अपनी लाइफ में बहुत बार यह पढ़ा या सुना होगा कि किसी की आलोचना या बुराई नहीं करनी चाहिए। क्योकि ऐसा करने से आप लोगों का विश्वास खो देते हैं और लोगों के लिए आपकी Negative image बन जाती है। एक बात यह भी है कि आलोचना या बुराई करने के नुकसान बहुत हैं लेकिन फायदा एक भी नहीं है। अतः यदि आप ऐसा करने से बचते हैं तो लोगों में आपकी Positive image बनेगी और आप लोगों को Impress कर पाएंगे।

9th

दूसरों की सहायता करना सीखिये

Help Others

आपको Helpful बनना चाहिए और लोगों की Help जरूर करनी चाहिए। Helpful Nature के व्यक्ति को सभी पसंद करते हैं। आपके द्वारा की गई एक छोटी सी मदद आपको भविष्य में बहुत फायदा पहुंचा सकती है क्योकि जिसकी आप Help करेंगे, वह आपको हमेशा याद रखेगा और समय आने पर वह भी आपकी हेल्प जरूर करेगा। अतः लोगों की Help जरूर करें तो लोग आपसे Impress जरूर होंगे। इसके लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं– ऐसा भी होता है ! A Hindi Story

10th

अपनी सफलता का श्रेय दूसरों को भी दीजिये

Attributes His Success To Others

जब भी हम कोई सफलता प्राप्त करते हैं तो उस सफलता के हकदार वह लोग भी होते हैं जिन्होंने आपकी सफलता प्राप्त करने में मदद की हो। याद रखिये, सफलता अकेले एक बंद कमरे में प्राप्त नहीं होती, उसके लिए आप बहुत से लोगों से Direct और Indirect रूप से Help जरूर लेते हैं। तो आप जब भी कोई सफलता प्राप्त करें तो उसका श्रेय (Credit) उन लोगों को भी दें जिन्होंने आपकी Help की हो। ऐसा करने से आप उन लोगों को Impress कर सकते हैं।

11th

दूसरों की सच्ची तारीफ जरूर कीजिये

True Appreciation Of Others

यदि कोई व्यक्ति कोई अच्छा काम करता है तो उसकी तारीफ जरूर करें। अपनी तारीफ हर किसी को पसंद होती है और जब आप किसी की तारीफ करेंगे तो वह आपकी इस आदत की वजह से impress जरूर होगा। लेकिन एक बात ध्यान रखें किसी की तारीफ तभी करें जब वह इस काबिल हो। यदि बिना किसी वजह के आप किसी की तारीफ करेंगे तो यह चापलूसी कहलाएगी। अतः लोगों की सच्ची तारीफ करें।

12th

अपने काम करने का तरीका बदल दीजिये

Change Your Working Style

लोग आपसे Impress तभी होंगे जब आप अपने काम को प्रभावपूर्ण तरीके (Impressive way) से करेंगे। अपने चलने का तरीका, उठने और बैठने का तरीका, काम करने का तरीका अर्थात अपने प्रत्येक कार्य करने का तरीका Impressive बना लीजिए। यह ध्यान रखिये कि सफल लोग कार्य तो वही करते हैं जो सभी करते हैं लेकिन उनका कार्य करने का तरीका अलग होता है।
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/01/personality-development-tips-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment