Saturday 22 July 2017

खुद का सम्मान कैसे करें? | Self Respect In Hindi



जीवन (Life) में सफलता (Success) प्राप्त करने के लिए हम बहुत कुछ करते हैं। सफल होने के लिए हम दूसरों को प्रभावित (Impress) करना चाहते हैं। दूसरों से कुछ उम्मीद (Expectation) रख लेते हैं। दूसरों का सम्मान (Respect others) करना भी सीख जाते हैं। लेकिन खुद के बारे में (About myself) कुछ नहीं सोचते।
दूसरों के बारे में ऐसा सब करना बहुत अच्छी बात है लेकिन आप यह बात सोचिये कि आपको सफल किसे बनाना है? कभी सोचा है?
अगर नहीं तो अभी सोचिये!!!
Important बात यह है कि आपको खुद को सफल (Succeed himself) बनाना है।
और यदि आपको खुद सफल बनना है तो दूसरों के अलावा आपको खुद के बारे में भी कुछ अच्छा सोचना और करना होगा।
अब प्रश्न यह है कि हम खुद के बारे में अच्छा कैसे कर सकते हैं? या अच्छा कैसे सोच सकते हैं? जिसकी वजह से हम सफल बन सकें?
इसका एक साधारण सा उत्तर है- खुद की इज्जत करके यानि आत्मसम्मान (Self Respect) करके आप ऐसा कर सकते हैं।
जी हां यह सही है।
हम Self Respect करके Successful बन सकते हैं और Self Respect न करके Unsuccessful भी बन सकते हैं।
फैसला आपके हाथ में है कि आप क्या करना चाहते हैं?
यदि आप सफल होना चाहते हैं और अपना आत्मसम्मान कर सकते हैं तो ये लेख (Article) आपके लिए ही है।
दूसरों की इज्जत करना तो अच्छी बात है लेकिन खुद की इज्जत किये बिना आप सफलता की ओर एक कदम (First step to success) भी नहीं बढ़ा सकते। अतः अपनी Self esteem को बढाइये।
यदि आप खुद की इज्जत करना सीख जायेंगे तो दूसरों को भी अच्छी तरह इज्जत दे पाएंगे।
यह बात भी सही है कि जो व्यक्ति खुद की इज्जत नहीं कर सकता, वह किसी की भी इज्जत नहीं कर सकता।
सफलता आपको स्वयं को दिलानी है तो इज्जत खुद की भी करनी होगी।
ऐसा करने से इतना अधिक फायदा होता है कि आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते।
तो आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं?
यदि “Yes” तो इस लेख को आगे पढ़ना जारी रखिए।

आत्म सम्मान को कैसे बढ़ाएं?

How To Build Self Respect And Self Esteem?

दोस्तों आज मैं आपके लिए “खुद की इज्जत कैसे करें?” इस बारे में बताऊंगा। खुद का सम्मान करने से हम खुद के लिए कुछ अच्छा करने के लिए Self motivate होते हैं जिससे सफल होना आसान हो जाता है।
यहां मैंने आत्मसम्मान करने के 7 तरीके बताये हैं जो आपकी Self esteem को बढ़ायेंगे।
self respect, esteem, confidence in hindi by aapki safalta, आत्मसम्मान

आत्म सम्मान बढ़ाने के 7 तरीके

7  Ways To Raise Self Respect And Self Esteem

इन आत्मसम्मान के नियमों (Rules of self respect) को ध्यान से पढ़िए और सफलता की ओर आत्मविश्वास (Self Confidence) के साथ कदम रखिये।

1st

खुद से प्यार करना सीखें

Love yourself

जो व्यक्ति स्वयं से प्यार करना सीख जाता है, वह Self respect करना सीख जाता है। खुद से प्यार करने का अर्थ है- आपका स्वयं के प्रति Positive feeling का होना। जब आप खुद से प्यार करने लगेंगे तो आपका खुद के लिए Positive attraction हो जायेगा। सच ही कहा है किसी ने कि जिसने खुद से प्यार करना सीख लिया, वह दूसरों को भी सच्चा प्यार (True love) कर पायेगा।

2nd

खुद के बारे में अच्छा सोचें

Think good about yourself

हम दूसरों के बारे में अच्छा सोचने लायक तभी बनेंगे जब हम खुद के बारे में अच्छा सोच पायेंगे। जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कुछ अच्छा करने के साथ अच्छा सोचने की भी जरूरत होती है। जब आप खुद के बारे में अच्छा सोचेंगे तभी आपको विश्वास (Believe) होगा कि आप कुछ अच्छा कर सकते हैं।

3rd

स्वयं की अच्छी देखभाल कीजिये

Take care of yourself

Self respect के लिए Self care भी बहुत जरूरी है। समय (Time) पर खाने की आदत डालना, समय पर उठना और सोना, Morning walk, Daily exercise, अच्छे कपड़े पहनना (Good clothing sense), अपनी Health का ध्यान रखना आदि सेल्फ केयर में ही आता है। जीवन में सफलता (Success in life) के लिए यह सब करना बहुत जरूरी है।

4th

हमेशा सकारात्मक सोचिए

Always think positive

खुद के बारे में और दूसरों के बारे में Positive thinking रखना भी Self respect कहलाता है। जब हमारे Mind में केवल Positive thoughts होंगे और Negative thoughts से हम दूर रहेंगे तभी हम खुद की सही Respect कर पाएंगे और खुद को सही न्याय दे पाएंगे। यदि आप सच में Self respect करना चाहते हैं तो अभी से पॉजिटिव थिंकिंग शुरू कर दीजिये।

5th

शीशे में खुद को देखिये

Look at yourself in the mirror

आपको रोज सुबह (Morning) और शाम (Evening) एक बार खुद को शीशे (Mirror) के सामने खड़े जरूर होना चाहिए। जब आप स्वयं को शीशे में देख रहे हों तब यह सोच सकते हैं कि “यह जो मेरे सामने व्यक्ति खड़ा है, उसे किसी भी कीमत पर मुझे सफल बनाना है।” या आप वह सब अच्छा सोच सकते हैं जो आप खुद बनना चाहते हैं। Self respect का यह एक बेहतऱीन तरीका है। सच है, ऐसा करने से आपको खुद के लिए Positive feel होगा और सफलता के लिए आपकी इच्छा (Your desire for success) बढ़ जाएगी।

6th

खुद को समय-समय पर गिफ्ट दें

Give a gift to yourself

जब भी Life में आप कुछ अच्छा करें, जब भी जीवन में आप कोई भी Success प्राप्त करें तो अच्छे कार्यों के लिए आप खुद को इज्जत जरूर दें। इसके लिए आप स्वयं को कोई उपहार (Gift) दे सकते हैं, खुद को किसी अच्छे रेस्टोरेंट में खाने पर ले जा सकते हैं, खुद को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं। ऐसा करना बहुत आसान है लेकिन इससे मिलने वाले फायदे बहुत ज्यादा हैं।

7th

कम या सस्ते से समझौता न करें

Do not compromise on the cheap

कपड़े पहनने की बात हो या कुछ खाने के बारे में हो यानि कुछ भी ऐसा हो जो आपके खुद के बारे में हो, इन सभी के लिए आप कभी भी कम या सस्ते में समझौता न करें। जो भी चीज आप खुद को दें, वह अच्छी क्वालिटी की हो। अगर सफल होने के लिए दो चीज की जरूरत हो तो एक न लें, दो ही लें। आखिर आप इस संसार के एक यूनिक इंसान (Unique human) हैं, जैसे आप हैं वैसा इस दुनिया में कोई इंसान नहीं है, तो आपकी Duty है कि आप खुद के लिए कोई समझौता न करें।
————-*******————

Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/01/how-to-improve-self-esteem-and-self-respect-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment