Saturday 22 July 2017

सफलता के 11 नियम | Key to success


दोस्तों! जीवन (Life) में यदि सफलता (Success) पाना है तो सफलता के नियमों (Rules of Success) की जानकारी भी बहुत जरूरी है। सफलता के यह नियम आपको सफलता की ओर सही दिशा (Right direction to success) में ले जायेंगे।


यह आपको सफलता के रास्ते (Way to Success) में होने वाली कठिनाईयों से निकलने में भी सहायता करेंगे।
यह Successful Rules सफलता की वह चाबियाँ (Keys to success) हैं जिन्हे पाकर आप बड़े और कठिन कार्यों (Hard Work) को आसानी से कर सकते हैं और अपने Goal तक पहुंच सकते हैं।
jeevan me safalta ke niyam, rules of success in hindi,aapki safalta
तो आइये, सफलता के इन 11 नियमों को पढ़िए और अपने जीवन में इनको अपना लीजिये तब कोई भी ताकत आपको सफलता तक पहुंचने से नहीं रोक सकती।

सफलता के नियम

Rules Of Success

–1st–

तरीका बदलो और सफलता पाओ

(Change your way and find success)

यदि कोई कार्य कठिन है और आप उस कार्य को करने में बार-बार असफल (Unsuccessful) हो रहे हैं तो कार्य को मत छोड़िये बल्कि उस कार्य को करने का तरीका बदल लीजिये। आप सफल हो जायेंगे। क्योकि असफलता (Failure) यह बताती है कि कार्य करने का तरीका ठीक नहीं है। तरीका बदल लीजिये, सफलता मिल जाएगी।
–2nd–

जीवन में क्वालिटी पर ध्यान दीजिये

(Focus on quality in life)

जीवन में Quantity नहीं बल्कि Quality पर ध्यान दीजिये। मतलब साफ़ है कि बहुत से कार्यों को करने से असली सफलता नहीं मिलती बल्कि कार्य चाहे एक ही हो, उसे सही से और सही दिशा में करने से असली सफलता (Real success) मिल जाती है।
–3rd–

समय सबसे मूल्यवान चीज है

(Time is the most valuable thing)

संसार की सबसे मूल्यवान चीज है-समय (Time)। इस संसार में सभी के पास 24 घंटे होते हैं। जो इस समय का सही उपयोग कर लेता है, वह सफल व्यक्ति (Successful person) है और जो इसका सही उपयोग नहीं कर पाता, वह असफल व्यक्ति (Unsuccessful person) है। अतः समय का सही उपयोग (Right use of time) करना सीखें।
–4th–

आपके शब्द दुनिया बदल सकते हैं

(words can change the world)

जब भी आप बोलें, अच्छा बोलें। बोलने से पहले सोचें (Think before speaking) फिर उसके बाद बोल दें। क्योकि आपके शब्दों से ही आपका व्यवहार (Behavior) देखा जाता है। आपके शब्द इस संसार को बदल सकते हैं। आपके शब्द ही आपको सफल या असफल बना सकते हैं। अतः कम शब्दों में अधिक बातें कहना सीखें। सफलता सही शब्दों के प्रयोग से भी मिल सकती है।
–5th–

ऐसे कार्य कीजिये जिनसे आपको डर लगता है

(Be Fearless)

आपको वह कार्य करने चाहिए जिनसे आपको डर लगता है। जीवन में सफलता (Success in life) पाने के लिए कुछ कार्य बहुत जरूरी होते हैं जिनके बिना सफलता संभव नहीं है। यदि आपको इन कार्यों से डर (Fear) लगता है तो सबसे पहले इन्ही कार्यों को कर डालिये। ऐसा करने से डर भाग जायेगा।
–6th–

ऐसे कार्य भी करो जिनमे आपकी रूचि नहीं हो।

(To generate interest in your work)

आपको उन अच्छे कार्यों (Good work) को भी करना चाहिए जिनमे आपका Interest न हो क्योकि कुछ कार्य आपकी सफलता के लिए बहुत जरूरी होते हैं। लेकिन जिन कार्यों में Interest ही नहीं है उन्हें कैसे किया जाये? इसके लिए इस Post को पढ़िए- किसी भी कार्य को मनपसंद कार्य कैसे बनायें? | Success Mantra
–7th–

कठिन कार्यों को मत टालो

(Stop Procrastinating)

जिंदगी को आसान बनाने के लिए कठिन कार्यों (Hard works) को टालो मत, बल्कि कठिन और जरूरी कार्यों (Important works) को कर डालिये और अपनी जिंदगी को आसान कर लीजिये। क्योकि कार्यों को पूरा करने से जीवन आसान (Easy Life) होता है, न कि टालते रहने से। इसीलिए कठिन लेकिन जरूरी कार्यों को मत टालिए।
–8th–

जीवन को आसान रहने दो

(Life is easy)

जीवन आसान है, इसे आसान ही रहने दीजिये। अपने कार्यों से इसे कठिन मत बनाइये। ईश्वर ने हमें जो जिंदगी दी है, वह सच में आसान है। लेकिन हम जाने-अनजाने में ऐसे कार्य कर लेते हैं जो हमारे किसी काम के नहीं होते जिससे हमारी जिंदगी कठिन (Hard Life) हो जाती है। अतः ऐसे कार्यों को मत कीजिये।
–9th–

अवसर को पहचानना सीख लो

(Recognize the life’s opportunity)

जीवन में जब भी कोई अच्छा अवसर (Good Opportunity) आये तो उसे तुरंत पहचान लीजिये और उसका उपयोग कर लीजिये। सभी के जीवन में अवसर (Life Opportunity) आते हैं। सफल वही होता है जो इन्हें पहचान कर सफलता की दिशा (Direction of success) में बढ़ जाता है। अतः एकाग्रता (Concentration) के साथ आने वाले अवसर को पहचान कर उसका सही उपयोग कर लीजिये।
–10th–

जीवन को जीना सीखो, तोलना नहीं

(Think about “How to increase quality of  life”)

यह मत सोचिये कि कितना जीना है बल्कि यह यह सोचिये कि किस तरह जीना है। क्योकि जीवन अभी कितना बचा है यह आज तक कोई नहीं जान पाया लेकिन जीवन को किस तरह जीना है यह हमारे हाथ में है। और जो हम कर सकते हैं, उसे कर ही देना चाहिए।
–11th–

वर्तमान में जीना सीखिये

(Living in the present)

वर्तमान में जीने की आदत डालें। अधिकतर लोगों का बहुत सा समय पहले ही बातों को और आने वाली घटनाओं के बारे में सोचने से ही खर्च हो जाता है। जबकि सच यह है कि यदि हम अपने वर्तमान के बारे में सोचें और वर्तमान में ही अपना Best दें तो हमारा Past और Future तो अपने आप ठीक हो जायेगा।

Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/01/secrets-of-success-and-life-tips-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment