Tuesday 18 July 2017

विचार, जो आपके जीवन को बदल देंगे | Life Changing Quotes




जीवन में सफलता (success in life) बहुत जरुरी है। सफल होने के लिए हमें जीवन में और अपने विचारों (Thoughts) में बहुत से बदलाव लाने होते हैं।


life changing quotes and thoughts in hindi
Life Changing Quotes

यदि हम अपने विचारों में अच्छे बदलाव लायें तो हमारे कार्य भी अच्छे होने लगेंगे और अच्छे कार्यों से हमारा जीवन सकारात्मक रूप से बदल जायेगा (Positive change in life)।
जीवन में बड़े बदलाव (Big change in life) के लिए जीवन को बदलने वाले विचारों (Ideas) की जरुरत होती है।
दोस्तों! आज मैं आपको 20 Life Changing Quotes बताऊंगा। इन Hindi quotes का यदि आप अपने जीवन में उपयोग करोगे तो सच में आपका जीवन बदल जायेगा और आप हर रोज एक नई सफलता (New success) की माला अपने गले में पहनोगे।
इन Success Ideas को कृपया आप ध्यान से पढ़िए और एक एक को अपने जीवन में जगह दीजिये। सच है कि आपका जीवन बदल जायेगा और जीवन में कार्य करने के आपके तरीके सकारात्मक रूप से बदल जायेंगे।

जीवन को बदल देने वाले विचार : 20 अनमोल वचन

Life Changing Quotes In Hindi : 20 Anmol Vachan

अब आप इन Hindi thoughts को कृपया ध्यान से पढ़िए और इन्हें एक पेज पर copy कर लीजिए। यदि आप इन विचारों को दिन में दो बार दोहराओगे तो इनका प्रभाव आपके जीवन में महसूस होने लगेगा।

1st

Believe in yourself

“कभी हिम्मत मत हारो! एक बार स्वयं पर विश्वास रखकर आगे कदम बढ़ाकर तो देखो! रास्ते स्वयं नजर आते चले जायेंगे और यदि आपका विश्वास अटल रहा तो मंजिल भी आपका इंतजार करते नजर आ जाएगी।”

2nd

Start your work

“यदि कोई कार्य अच्छा है तो उसे तुरंत शुरू कर दो! लोगों के बारे में मत सोचो कि लोग क्या कहेंगे। क्योकि कमी तो लोग ईश्वर में भी निकाल देते हैं, तो आप क्या चीज हो।”

3rd

Think only right

“अधिक सोचने” की जगह “अधिक करने” में विश्वास रखो, “अधिक करने” की जगह “सही करने” में विश्वास रखो। और “सही करने” के लिए आपको “सही सोचना” भी होगा। अतः कम सोचो मगर अच्छा सोचो।”

4th

Money in life

“जीवन में पैसा ‘सब कुछ’ नहीं होता लेकिन जीवन में पैसा “बहुत कुछ” जरूर होता है। और जो व्यक्ति “बहुत कुछ” को “सब कुछ” समझ लेता है, अंत में उसके पास ‘कुछ भी नहीं’ बचता।”

5th

Do correct use of time

“समय का उपयोग करके बहुत सा धन कमाया जा सकता है लेकिन धन का उपयोग करके एक पल भी नहीं बढ़ाया जा सकता। अतः समय का सही उपयोग करना सीखो।”

6th

Always think good

“लोहे को कोई नष्ट नहीं कर सकता लेकिन लोहे पर लगी जंग उसे धीरे-धीरे नष्ट कर देती है। इसी प्रकार आपको कोई नहीं हरा सकता लेकिन आपकी गलत सोच आपको धीरे-धीरे हार के द्वार पर खड़ा कर देगी। अतः अच्छा सोचो और जीत जाओ।”

7th

Be flexible in life

“जीवन में उछलो तो ऐसे कि सारे आसमान को छू लो, जीवन की गहराई में ऐसे डूबो कि उसके सभी चमकते मोती खोज निकलो। फैलो तो ऐसे कि पूरी कायनात में समा जाओ और सुकड़ो तो ऐसे कि हर किसी के दिल में समा जाओ।”

8th

Rule of life

“अच्छा सोचोगे तो अच्छा वापस आएगा, बुरा सोचोगे तो बुरा वापस आएगा। मीठा बोलोगे तो मीठे बोल ही दूसरों से सुनोगे, कड़वा बोलोगे तो खरी खोटी ही तो सुनोगे। क्योकि हम जो देते हैं, वही हमें वापस मिलता है।”

9th

Make a fixed target

“एक निश्चित लक्ष्य को लेकर सही राह पर चलना जीवन यात्रा कहलाता है और बिना लक्ष्य को लिए हुए किसी भी रास्ते पर चलना जीवन का भटकाव कहलाता है। अतः कम से कम एक लक्ष्य आपके पास हमेशा होना चाहिए।”

10th

Do not be hasty

“किसी भी कार्य में जल्दबाजी मत करो। जल्दबाज़ी आपको भटकाव की ओर ले जाएगी। भटकने से अच्छा है कि थोड़ा रुको, समझो और फिर चलो।”

11th

Use your mind energy

“आपका दिमाग एक भट्टी की तरह है जो हर समय आपके अनन्त विचारों की ऊर्जा से गर्म रहता है। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस ऊर्जा का उपयोग किस तरह करते हो।”

12th

Be busy in right work

“लोग कहते हैं कि हमेशा व्यस्त रहो। अच्छी बात है। लेकिन व्यस्त रहना ही काफी नहीं है। महत्वपूर्ण यह है कि आप कब और किस कार्य में व्यस्त हो।”

13th

Create new thoughts

“यदि आप चाहते हो कि लोग आपको पहचानें तो अधिक से अधिक लोगो से अपनी पहचान बढ़ाओ। यदि आप चाहते हो कि लोग आपकी बात माने तो लोगों के दिलों में जगह बनाओ। और यदि आप चाहते हो कि लोग आपको हमेशा याद रखें तो कलम उठाओ और कुछ नए विचार लोगों को दो। चाणक्य ने भी ऐसा ही किया था।”

14th

Your work speaks

अगर आप अच्छे कार्य करते हैं तो दूसरों के सामने अपनी तारीफ कभी मत करो। क्योकि यदि आपके कार्य वास्तव में अच्छे हैं तो आपके अच्छे कार्य ही सबको बता देंगे कि आप कैसे हो। सफल लोग खुद अपने बारे में नहीं बोलते बल्कि उनके कार्य उनके बारे में बोलते हैं।

15th

Open your mind before your mouth

“अपना मुंह खोलने से पहले अपना दिमाग खोल लेना बहुत जरुरी है। अर्थात जब भी और जहाँ भी बोलें, पहले खुले दिमाग से सोचें कि इसका क्या परिणाम होगा। यदि परिणाम अच्छा हो तो तुरंत बोल दें।”

16th

To achieve impossible, do unthinkable

“यदि आप असंभव को संभव बनाना चाहते हैं तो असंभव को पाने के लिए आपको कुछ ऐसा करना होगा जो अकल्पनीय हो। यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो आगे बढ़कर नया और जो अब तक सोचा न गया हो, कुछ ऐसा कीजिए।”

17th

You can change this world

“आज दुनिया को एक ऐसे इंसान की जरुरत है जो इस दुनिया को बदल सके। आप भी ऐसा कर सकते हैं! यदि आप खुद को इस योग्य नहीं समझते तो जरा सोचिये, अगर आप नहीं तो कौन? अगर अब नहीं तो कब? जो भी हो, आप भी इसे कर सकते हो, अभी शुरू हो जाओ।”

18th

Do not leave any work unfinished

“जो भी कार्य शुरू करो, सोच कर शुरू करो और यदि शुरुआत कर दो तो बीच में उस कार्य को किसी भी वजह से मत रोको। क्योकि जब आप पीछे जाकर किसी दूसरे कार्य को शुरू करके फिर वहीं पहुंचते हैं जहाँ आपने पहले वाला कार्य छोड़ा था। जरा सोचिये! इससे कम मेहनत और इससे कम समय में तो आप पहले कार्य को ही पूरा कर सकते थे।”

19th

Big success takes more time

“यदि आपसे पहले कोई और सफल हो जाता है तो घबराना मत! क्योकि आप भी जानते हो कि घर बनाने से ज्यादा समय बांग्ला बनाने में लगता है।”

20th

Hard work in right direction

“जीवन में सफलता के लिए केवल कठिन परिश्रम ही जरुरी नहीं है बल्कि यह भी जरुरी है कि कठिन परिश्रम किस दिशा में किया जा रहा है। सही दिशा में कठिन परिश्रम बहुत जरुरी है।”
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/06/life-changing-quotes-good-thoughts-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment